राष्ट्रीय

CUET PG Entrance Exam: सीयूईटी पीजी प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी, पांच सौ से अधिक शहरों में होंगे एग्जाम

Sanjay Patel
25 April 2023 8:40 AM GMT
CUET PG Entrance Exam: सीयूईटी पीजी प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी, पांच सौ से अधिक शहरों में होंगे एग्जाम
x
CUET PG Entrance Exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) पीजी कोर्स में प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। 5 जून से देश भर में परीक्षा का आयोजन होगा।

CUET PG Entrance Exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) पीजी कोर्स में प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। 5 जून से देश भर में परीक्षा का आयोजन होगा। यह परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड आधारित रहेगी। जिसके लिए एडमिट कार्ड जल्द जारी कर दिए जाएंगे। जिनको एनटीए की वेबसाइट से परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकेंगे।

सीयूईटी पीजी इंट्रेंस एग्जाम सेंटर

एनटीए द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार 5 जून से इस परीक्षा का आयोजन देश भर में होगा। आठ दिन तक चलने वाली परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा के लिए 500 से अधिक शहरों में केन्द्र बनाया जाएगा। जहां 1100 सेंटरों पर कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा का आयोजन होगा। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जल्द जारी होगा। जिसको अभ्यर्थी डाउनलोड कर परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

सीयूईटी पीजी इंट्रेंस एग्जाम डेट

एनटीए के मुताबिक सीयूईटी पीजी के लिए पांच से छह लाख विद्यार्थियों ने देश भर से आवेदन किया है। जिनके लिए परीक्षा का आयोजन 5 जून से किया जाएगा। यह परीक्षा 12 जून तक चलेगी। विद्यार्थियों को परीक्षा स्लाट इसी माह आवंटित किया जाएगा। एमपी इंदौर के सीयूईटी में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से संचालित होने वाले 16 पाठ्यक्रम हैं। इनकी एक हजार से अधिक सीटें हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक सीयूईटी पीजी प्रवेश परीक्षा शेड्यूल को देखते हुए स्नातक अंतिम वर्ष का रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा। जिसमें बीए, बीकाम और बीएससी सहित अन्य पाठ्यक्रम शामिल हैं। छात्रों को सीयूईटी के अंतर्गत पीजी प्रवेश परीक्षा देने में आसानी हो इसके लिए रिजल्ट का कार्य पूर्ण करने के लिए मूल्यांकन केन्द्र को 15 मई तक का समय दिया गया है।

यूजी प्रवेश परीक्षा की नहीं आई डेट

कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पीजी कोर्स में प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल एनटीए द्वारा जारी कर दिया है। किंतु यूजी की प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित नहीं की गई है। एजेसी के अनुसार स्टेट बोर्ड और सीबीएसई के कक्षा बारहवीं के परिणाम घोषित होने के बाद परीक्षा रखी जाएगी। ऐसी संभावना है कि यूजी की परीक्षा भी जून माह के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जा सकती है।

Next Story