राष्ट्रीय

CTET 2022: जारी हुआ सीटेट का इंफॉर्मेशन ब्रोशर, 30 अक्टूबर से भर सकेंगे ऑनलाइन फॉर्म

CTET 2022
x
CTET 2022 Online Application: शिक्षक बन नौनिहालों का भविष्य संवारने की चाह रहने वाले अभ्यर्थी केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित केन्द्रीय पात्रता परीक्षा, सीटेट की तैयारी जरूर करते हैं।

CTET 2022 Online Application: शिक्षक बन नौनिहालों का भविष्य संवारने की चाह रहने वाले अभ्यर्थी केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित केन्द्रीय पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test), सीटेट की तैयारी जरूर करते हैं। यह भी सच है कि अगर मन लगा कर एकाग्रचित्त होकर सीटेट की परीक्षा दी जाय तो कोई कारण नहीं कि विद्यार्थी इस परीक्षा को न निकाल पाए। कई विद्यार्थी तो ऐसे भी देखने में आए हैं जो कि तैयारी तो पीएससी की करते हैं, लेकिन खुद को आजमाने के लिए वह सीटेट की परीक्षा देते हैं, और इस परीक्षा को वह बिना किसी तैयारी के निकाल लेते हैं।

कहने का तात्पर्य यह है कि निर्धारित समयावधि में अगर मन लगा कर सीटेट की तैयारी की जाय तो यह परीक्षा बिना किसी कोचिंग या ज्यादा मेहनत के निकल सकती है। गौरतलब है कि गत दिवस केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीटेट की परीक्षा के लिए इनफार्मेशन ब्रोशर जारी कर दिया गया है। ब्रोशर में वैसे तो कई बातें कही गई है, लेकिन हम अभ्यर्थियों के लिए काम की जानकारी यहां दे रहे हैं।

30 अक्टूबर से भराए जाएंगे फार्म

सीबीएसई द्वारा सीटेट परीक्षा को लेकर जो इन्फार्मेेशन ब्रोशर जारी किया गया है उसके अनुसार अभ्यर्थी 31 अक्टूबर से 24 नवंबर तक ऑनलाइन फार्म भर सकेंगे । फीस जमा करने की अंतिम तिथि 25 नवंबर दोपहर 3.30 बजे तय की गई है। गौरतलब है कि सीटेट में दो पेपर होते है। सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 1 हजार शुल्क देना होगा। जबकि दोनो पेपर के लिए 12 रूपए देने होंगे। एससी-एसटी, दिव्यांग उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 5 सौ व दोनो पेपर के लिए 6 सौ का भुगतान करना होगा। उल्लेखनीय है कि यह परीक्षा दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 तक आयोजित की जाएगी।

कैसे मिलेगा मनचाहा परीक्षा केन्द्र

यह परीक्षा देश के 135 परीक्षा केन्द्रों में आयोजित की जाएगी। परीक्षार्थिओं के सामने हमेशा ही सबसे बड़ी समस्या परीक्षा केन्द्र को लेकर रहती है। मनचाहा परीक्षा केन्द्र न मिल पाने के कारण अभ्यर्थियों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। अगर महिला परीक्षार्थी है तो उसकी परेशानी क्या होती होगी इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। गौरतलब है कि अभ्यर्थियों को फार्म भरते समय चार परीक्षा केन्द्रों के नाम देने पड़ते हैं। इन्हीं चार परीक्षा केन्द्र में से एक परीक्षा केन्द्र का चयन परीक्षा के लिए सीबीएसई द्वारा किया जाता है। अब परीक्षार्थियांे को मनचाहा परीक्षा केन्द्र मिले इसके लिए सीबीएसई ने फस्र्ट कम, फस्र्ट सर्व का नियम बनाया है। कहने का तात्पर्य यह है कि जितना जल्दी आप फार्म भरेंगे उतना ही मनचाहा परीक्षा केन्द्र मिलने के चांसेज बढ़ जाएंगे।

Next Story