राष्ट्रीय

CSMCRI Recruitment 2022: सेंट्रल साल्ट एण्ड मरीन केमिकल्स रिसर्च इंस्टीट्यूट में निकली भर्ती, पद व योग्यता जान लें

Sanjay Patel
24 Nov 2022 9:45 AM GMT
CSMCRI Recruitment 2022: सेंट्रल साल्ट एण्ड मरीन केमिकल्स रिसर्च इंस्टीट्यूट में निकली भर्ती, पद व योग्यता जान लें
x
ट्रल साल्ट एण्ड मरीन केमिकल्स रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएसएमसीआरआई) ने विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकाली है। इंस्टीट्यूट द्वारा कई ट्रेडों में अप्रेंटिस के पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

CSMCRI Recruitment 2022: सेंट्रल साल्ट एण्ड मरीन केमिकल्स रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएसएमसीआरआई) ने विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकाली है। इंस्टीट्यूट द्वारा कई ट्रेडों में अप्रेंटिस के पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। योग्य अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन सीएसआईआर-सीएसएमसीआरआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है। इसे लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। अभ्यर्थियों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर रखी गई है।

सीएसएमसीआरआई वैकेंसी डिटेल्स

CSMCRI Vacancy Details: सीएसएमसीआरआई ने कुल 36 पदों के लिए भर्ती निकाली है। विभिन्न ट्रेडों में अप्रेंटिस के पदों को भरने के लिए आवेदन मंगाए हैं। उनमें फिटर का 1 पद, इलेक्ट्रीशियन के 3, बढ़ई व प्लंबर के 1-1 पद, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक के 2 पद रिक्त हैं। जबकि रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग के 4, ड्राफ्ट्समैन सिविल का 1, इलेक्ट्रानिक मैकेनिक के 2, कोपा के 15 पद शामिल हैं। वहीं टर्नर का 1, मैकेनिकल इंजीनियरिंग के 3 व सिविल इंजीनियर के 1 पद के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

सीएसएमसीआरआई पदों के लिए योग्यता

CSMCRI Vacancy Eligibility: सीएसएमसीआरआई में रिक्त पदों में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास इस योग्यता का होना जरूरी है। जिसमें फिटर, इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर, प्लम्बर, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग, ड्राफ्ट्समैन सिविल, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, कोपा, टर्नर, वेल्डर अभ्यर्थियों के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई उत्तीर्ण होना आवश्यक है। जबकि मैकेनिकल इंजीनियरिंग व सिविल इंजीनियरिंग के लिए डिप्लोमा अनिवार्य किया गया है।

सीएसएमसीआरआई पदों के लिए दस्तावेज

CSMCRI Vacancy Documents: सेंट्रल साल्ट एण्ड मरीन केमिकल्स रिसर्च इंस्टीट्यूट में रिक्त पदों के लिए अभ्यर्थियों पर कुछ आवश्यक दस्तावेज भी होने चाहिए। जिसमें अभ्यर्थी का योग्यता प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, रोजगार कार्यालय का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट शामिल है। जबकि अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए वहीं अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी अप्रेंटिसशिप पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और 30नवंबर तक संस्थान के रिक्रूटमेंट सेल में निर्धारित प्रोफार्मा में आवेदन जमा कर सकते हैं।

Next Story