राष्ट्रीय

Credit Card Rules 2024: HDFC-SBI-ICICI सहित कई बैंको के क्रेड‍िट कार्ड के न‍ियम में हुआ परिवर्तन, जान‍िए नए रूल्‍स

Credit Card Rules 2024: HDFC-SBI-ICICI सहित कई बैंको के क्रेड‍िट कार्ड के न‍ियम में हुआ परिवर्तन, जान‍िए नए रूल्‍स
x
Credit Card Rules 2024: एक्सिस बैंक ने भी क्रेडिट कार्डधारकों के लिए कुछ अहम बदलाव क‍िये हैं. एक्सिस बैंक ने मैग्‍नस क्रेडिट कार्ड की एनुअल फी और ज्वाइनिंग ग‍िफ्ट में बदलाव क‍िया है.

Credit Card Rules 2024: देश में करोड़ो क्रेड‍िट कार्ड यूजर्स है. प्राइवेट बैंकों ने क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव क‍िया है. एसबीआई कार्ड, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक के नियमो में बदलाव किया गया है.

एचडीएफसी बैंक ने रेगलिया और मिलेनिया क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव क‍िया है. नए न‍ियम के अनुसार लाउंज एक्सेस प्रोग्राम क्रेडिट कार्ड के खर्च पर बेस्‍ड होगा. एक कैलेंडर तिमाही में एक लाख से ज्‍यादा खर्च करने पर आपको दो लाउंज एक्सेस वाउचर म‍िल सकेंगे. इसी तरह एचडीएफस म‍िलेन‍िया कार्ड से हर त‍िमाही में एक लाख का खर्च करने पर आपको एक लाउंज एक्‍सेस म‍िलेगा.

एसबीआई कार्ड के अनुसार 1 जनवरी 2024 से आपके पेटीएम एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर किराया भुगतान लेनदेन के लिए कैशबैक बंद कर दिया गया है. 1 नवंबर, 2023 से सिंपलीक्लिक/सिंपलीक्लिक एडवांटेज एसबीआई कार्ड का ईजीडाइनर ऑनलाइन खरीदारी के लिए 10X रिवॉर्ड प्‍वाइंट अब 5X रिवॉर्ड प्‍वाइंट होगा. अपोलो 24x7, बुकमाइशो, क्लियरट्रिप, डोमिनोज, म‍िंत्रा, नेटमेड्स और यात्रा पर की गई ऑनलाइन खरीदारी के लिए आपके कार्ड में 10X रिवॉर्ड प्‍वाइंट जोड़े जाएंगे.

एक्सिस बैंक ने भी क्रेडिट कार्डधारकों के लिए कुछ अहम बदलाव क‍िये हैं. एक्सिस बैंक ने मैग्‍नस क्रेडिट कार्ड की एनुअल फी और ज्वाइनिंग ग‍िफ्ट में बदलाव क‍िया है. बैंक ने एक्सिस बैंक रिजर्व क्रेडिट कार्ड के नियम व शर्तों में भी बदलाव क‍िया है.

आईसीआईसीआई बैंक की तरफ से क्रेडिट कार्डधारक धारकों के ल‍िए जल्‍द एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस और कार्डों के रिवॉर्ड प्‍वाइंट से जुड़े न‍ियमों में बदलाव लागू क‍िया जाने वाला है. आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के अनुसार 1 अप्रैल 2024 से आप प‍िछली कैलेंडर त‍िमाही में 35000 रुपये खर्च करके एयर पोर्ट लाउंज का एक्‍स‍िस ले सकते हैं. प‍िछले कैलेंडर त‍िमाही में क‍िया गया खर्च अगली कैलेंडर तिमाही के लिए एक्‍सेस को अनलॉक कर देगा.

Next Story