राष्ट्रीय

CR Recruitment 2022: सेंट्रल रेलवे में निकली भर्ती, पद व योग्यता क्या होनी चाहिए जान लें

Sanjay Patel
28 Nov 2022 9:57 AM GMT
CR Recruitment 2022: सेंट्रल रेलवे में निकली भर्ती, पद व योग्यता क्या होनी चाहिए जान लें
x
सेंट्रल रेलवे (सीआर) द्वारा विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकाली है। जिसके लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं। इंडियन रेलवे में जाने का सपना और इसकी तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए यह सुनहरा अवसर है।

Central Railway Recruitment 2022: सेंट्रल रेलवे (सीआर) द्वारा विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकाली है। जिसके लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं। इंडियन रेलवे में जाने का सपना और इसकी तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए यह सुनहरा अवसर है। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल सेंट्रल रेलवे ने सामान्य विभागीय प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। जिसके लिए दसवीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

सेंट्रल रेलवे वैकेंसी डिटेल्स

Central Railway Vacancy Details: सेंट्रल रेलवे (सीआर) द्वारा कुल 596 विभिन्न पदों के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं। जिसमें स्टेनोग्राफर के 8 पद, सीनियर कम क्लर्क कम टिकिट क्लर्क के 154, गुड्स गार्ड के 46, स्टेशन मास्टर 75, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट के 150, जूनियर कम क्लर्क कम टिकिट क्लर्क के 126 पद शामिल हैं। जबकि अकाउंट्स क्लर्क के लिए 37 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है।

सेंट्रल रेलवे वैकेंसी के लिए योग्यता

Central Railway Vacancy Eligibility: सेंट्रल रेलवे पदों में भर्ती के लिए जो योग्यताएं निर्धारित की गई हैं उसमें स्टेनोग्राफर पद के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से टेन प्लस टू या इसके समकक्ष परीक्षा पास होना आवश्यक है। इसके साथ ही 80 शब्द प्रति मिनट शॉर्टहैंड की स्पीड होनी चाहिए। सीनियर कॉमर्शियल क्लर्क-सह टिकट क्लर्क के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट या इसके समकक्ष डिग्री होनी आवश्यक है। वहीं गुड्स गार्ड पदों के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट या इसके समकक्ष डिग्री, जूनियर लेखा सहायक के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए। जबकि जूनियर कमर्शियल क्लर्क-कम-टिकट क्लर्क व अकाउंट्स क्लर्क के लिए 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

सेंट्रल रेलवे वैकेंसी के लिए आयुसीमा

Central Railway Vacancy Age Limit: रेलवे में निकली वैकेंसी के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा सामान्य वर्ग के लिए 42 वर्ष, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 45 वर्ष और आरक्षित वर्ग एसटी, एससी के लिए 47 वर्ष निर्धारित की गई है। जबकि आवश्यक दस्तावेजों में योग्यता प्रमाण पत्र, अभ्यर्थी का आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र सहित रोजगार कार्यालय का रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट शामिल है।

सेंट्रल रेलवे वैकेंसी के लिए कैसे करें आवेदन

Central Railway Vacancy How to Apply: रेलवे में निकाले गए विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले आरआरसी, सीआर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर जीडीसीआई ऑनलाइन-ई-आवेदन लिंक पर क्लिक करें। तत्पश्चात नए पेज पर रजिस्ट्रेशन में क्लिक करें। मांगी गई जानकारी नाम, समुदाय, जन्मतिथि, कर्मचारी आईडी, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि भरें। इसके बाद व्यक्तिगत विवरण भरें। इसके बाद शैक्षिक योग्यता विवरण भरकर आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर दें। सिलेक्शन प्रक्रिया के दौरान अभ्यर्थी को रिटन एग्जाम, स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा।

Next Story