राष्ट्रीय

Covid Alert: कोविड को लेकर केन्द्र सरकार ने लिखी चिट्ठी, इन राज्यों को किया अलर्ट

Covid Alert: कोविड को लेकर केन्द्र सरकार ने लिखी चिट्ठी, इन राज्यों को किया अलर्ट
x
Covid Latest News: कोविड की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए केन्द्र सरकार ने राज्यो को चिट्ठी लिखकर अलर्ट जारी किया है.

Corona Virus Update: कोविड की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए केन्द्र सरकार (Centre Government) ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर अलर्ट जारी किया है। खबरों के अनुसार जिन राज्यों को सरकार के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने पत्र लिखा है, उक्त राज्यों में लगातार कोरोना के केस (Corona Cases) सामने आ रहे है। यही वजह है कि स्वास्थ्य सचिव ने पत्र के माध्यम से एडवाईजरी जारी की है। ताकि कोविड संक्रमण को फैलने से समय रहते रोका जाए।

इन राज्यों में अलर्ट

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पत्र लिख कर ओडिशा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, दिल्ली, तेलंगाना और तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिवो को कहा है कि वे कोरोना से निपटने के लिए सख्त कदम उठाए, जिससे कोरोना संक्रमण न बढ़ सकें।

सामने आ रहे कोरोना के केस

खबरों के तहत दिल्ली में शुक्रवार को 2 हजार से ज्यादा केस आए हैं. जबकि, महाराष्ट्र में शुक्रवार को 1 हजार से ज्यादा मामले सामने आए. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने पत्र में इन राज्यों को निर्देश दिए हैं कि सभी इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर सही तरीके से निगरानी करें और यह ध्यान दें कि संक्रमण न बढ़ने पाए।

पत्र में कही इस तरह की बात

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से पत्राचार करके बताया है कि पिछले कुछ दिनों में यहां कोरोना संक्रमण के केस और पॉजिटिविटी रेट में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है. लिहाजा इन राज्यों को तुरंत कदम उठाने की जरूरत है।

कोरोना केसों पर एक नजर

भारत में पिछले 24 घंटे में 19406 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना से 49 लोगों ने जान भी गंवाई है, इस आंकड़े में केरल ने 11 मौतें पुरानी जोड़ी हैं. 19,928 लोग संक्रमण से ठीक हुए हैं. इस वक्त भारत में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 1,34,793 हो है. आंकड़ों के मुताबिक, अब तक 4,34,65,552 लोगों कोरोना के इलाज के बाद डिस्चार्ज किया गया है, वहीं, देश में अब तक कोरोना के संक्रमण के कारण 5,26,649 मरीजों की मौत हो चुकी है. डेली पॉजिटिविटी दर 4.95 फीसदी बताई गई है।

पहले नंबर पर है केरल

देश में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले केरल में बताए जा रहे हैं. केरल में 12,344 मरीज सक्रिय हैं जबकि दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र में 12,077 केस एक्टिव बताए जा रहे हैं. सक्रिय मरीजों के मामले में कर्नाटक तीसरे स्थान पर है, जहां 11,067 मरीजों का इलाज चल रहा है. इसके बाद तमिलनाडु में यह संख्या 10,987 और पंजाब में 10,858 है।

त्यौहारों में रखे सावधानी

आने वाले समय में उत्तर भारत में रक्षाबंधन के साथ ही कई बड़े त्यौहार पड़ रहे है। सरकार ने इस मद्देनज़र भी राज्यों को अलर्ट रहने को कहा है। जिससे लोग भीड़ भाड़ से बचे और कोरोना की चेन न बन सकें।

Next Story