राष्ट्रीय

JEE Main 2023 Session 2: देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा कल से, इन गाइड लाइंस का पालन करना रहेगा अनिवार्य

Sanjay Patel
5 April 2023 8:37 AM GMT
JEE Main 2023 Session 2: देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा कल से, इन गाइड लाइंस का पालन करना रहेगा अनिवार्य
x
JEE Main 2023 Session 2: देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन कल यानी 6 अप्रैल से प्रारंभ होने जा रही है। जिसके शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए गाइड लाइंस भी जारी कर दी गई हैं।

JEE Main 2023 Session 2: देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन कल यानी 6 अप्रैल से प्रारंभ होने जा रही है। जिसके शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए गाइड लाइंस भी जारी कर दी गई हैं। जिनका पालन करना परीक्षार्थियों के लिए अनिवार्य किया गया है। इस परीक्षा के लिए कुल 330 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जिनमें भारत में 315 परीक्षा केन्द्र और विदेशों में 15 शहरों में परीक्षाएं संचालित की जाएंगी।

जेईई मेन सेशन 2 एग्जाम टाइम टेबल

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई 2023 सेशन 2 की परीक्षा कल से प्रारंभ होगी। पहले दिन 6 अप्रैल को बीई-बीटेक के लिए एग्जाम होंगे। यह परीक्षा 15 अप्रैल तक संचालित की जाएगी। 12 अप्रैल को बीआर्क की परीक्षा का आयोजन होगा। जिसके लिए परीक्षा केन्द्र निर्धारित कर दिए गए हैं। बीई-बीटेक की परीक्षा हर दिन सुबह की शिफ्ट में 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेगी। जबकि दोपहर की शिफ्ट में दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे के बीच परीक्षा का आयोजन होगा।

जेईई मेन सेशन 2 एग्जाम डॉक्यूमेंट्स

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को साथ आवश्यक दस्तावेज ले जाने होंगे तभी वह परीक्षा दे सकेंगे। जरूरत दस्तावेजों में परीक्षार्थियों को अपने एडमिट कार्ड के साथ एक ऑफिशियल फोटोयुक्त पहचान पत्र जिसमें आधार कार्ड, वोटर आई अथवा पैन कार्ड लेकर जाना होगा। इसके साथ ही उन्हें निर्धारित समय में परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा अन्यथा उन्हें प्रवेश नहीं मिल सकेगा।

जेईई मेन सेशन 2 एग्जाम गाइड लाइंस

परीक्षा केन्द्र में अभ्यर्थियों को एटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किए गए सेल्फ डिक्लेरेशन के साथ एडमिट कार्ड की एक प्रिंट कॉपी अपने पास रखनी होगी। परीक्षा प्रारंभ होने से दो घंटे पहले परीक्षा केन्द्र में रिपोर्ट करना होगा। इसके साथ ही ऑफिशियल पहचान पत्र भी केन्द्र पर ले जाना होगा। परीक्षा कक्ष के अंदर एक साधारण पारदर्शी बॉल प्वाइंट पेन ले जाने की अनुमति रहेगी। मोबाइल फोन आदि किसी भी सामान को परीक्षार्थी अपने साथ नहीं ले जा सकेंगे। परीक्षा के दौरान किसी भी तकनीकी सहायता, प्राथमिक चिकित्सा, आपात स्थिति अथवा किसी अन्य जानकारी के लिए परीक्षार्थियों द्वारा केन्द्र अधीक्षक या निरीक्षक से कमरे में संपर्क किया जा सकता है।

Next Story