राष्ट्रीय

कोरोना वायरस ( Coronavirus ) : 120 की मौत, देश में 15 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:14 AM GMT
कोरोना वायरस ( Coronavirus ) : 120 की मौत, देश में 15 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा
x
मेड्रिड। जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। दुनिया के 127 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस से मरने वालों की
मेड्रिड। जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। दुनिया के 127 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसी कड़ी में स्पेन में कोरोना वायरस खतरनाक होता जा रहा है। स्पेन ( Spain ) में अब तक इस वायरस से 120 लोगों की मौत हो चुकी है।
Coronavirus: 120 killed, 15 days declared emergency in the country

लिहाजा वायरस के खतरे को देखते हुए सरकार ने देश में आपातकाल की घोषणा कर दी है। प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ( Prime Minister Pedro Sanchez ) ने शुक्रवार को अगले 15 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि आपातकाल घोषित होने के बाद सरकार इस बीमारी से अधिक से अधिक सख्ती से निपटने में सक्षम होगी।

बता दें कि आपातकाल के दौरान सरकार कई तरह के बड़े कदम बिना देरी किए हुए उठा सकती है। जिससे कि वायरस को फैलने से रोका जा सके। आपातकाल की घोषणा करते हुए पीएम सांचेज ने कहा कि स्पेन सरकार अपने सभी नागरिकों की सुरक्षा करेगी और महामारी कम करने के लिए सही जीवन परिस्थितियों की गांरटी देगी।

पूरे देश में स्कूल-कॉलेज, थिएटर बंद

स्पेन सरकार ने कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए एहतियातन कई कदम अभी तक उठाए हैं। पूरे देश में स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल, थिएटर आदि को बंद कर दिया है। इससे लोग अपने घरों में सिमट कर रहने को मजबूर हो गए हैं और लोगों की जिन्दगी धीरे-धीरे थमती जा रही है।

सरकार ने शनिवार को केटेलोनिया के सभी शॉपिंग सेंटर बंद करने का आदेश दिया है। हालांकि खाद्य पदार्थ और जरूरी सामान बेचने की छूट दी गई है। इसके अलावा जिम और नाइटक्लब भी खुले रखने के आदेश जारी किए गए हैं। बता दें कि केटेलोनिया स्पेन का दूसरा सबसे धनी इलाका माना जाता है।

सरकार ने केटेलोनिया के अलावा स्पेन का सबसे पॉश इलाका मैड्रिड में भी रेस्त्रां, बार और दुकानों को बंद रखने का आदेश दिया है। हालांकि मैड्रिड में सुपरमार्केट्स और फार्मेसी को खोले रखने के निर्देश दिए गए है।

इतना ही नहीं कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया की अर्थव्यस्था पर पड़ रहा है। इसमें स्पेन की भी अर्थव्यवस्था पर बुरा असर दिखने लगा है। स्पेन यूरो क्षेत्र की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

स्पेन में 120 की मौत

आपको बता दें कि स्पेन में कोरोना वायरस लगातार तेजी के साथ फैलता जा रहा है। इस वायरस से अब तक 120 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 4,209 लोग संक्रमित हैं। बीते रविवार की तुलना में मरीजों की संख्या में 7 गुना ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई है।

प्रधानमंत्री सांचेज ने कहा कि इसी रफ्तार से वायरस के फैलने से अगले हफ्ते तक स्पेन में मरीजों की संख्या 10 हजार तक जा सकती है। हालांकि उन्होंने भरोसा दिलाया कि सरकार वायरस को फैलने से रोकने के लिए जरूरी कदम उठा रही है।

गौरतलब है कि यूरोप के कई देशों में कोरोना वायरस का व्यापक असर देखने को मिल रहा है, इसमें फ्रांस, जर्मनी, इटली और स्पेन शामिल हैं। इटली में कोरोना का सबसे अधिक असर देखा जा रहा है। अब तक इटली में 1000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना से मरने वालों की संख्या 5 हजार पार कर गई है, जबकि संक्रमितों की संख्या करीब 1.35 लाख तक पहुंच गया है।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story