2020/corona_infection_in_india.jpg

कोरोना हुआ अनकंट्रोल, पहली बार 1.15 लाख कोरोना केस, 630 की मौत, दिल्ली में नाइट कर्फ्यू, पुणे में वेंटिलेटर फुल

RewaRiyasat.Com
Shashank Dwivedi
07 Apr 2021

कोरोना हुआ अनकंट्रोल, पहली बार 1.15 लाख कोरोना केस, 630 की मौत, दिल्ली में नाइट कर्फ्यू, पुणे में वेंटिलेटर फुल

Coronavirus Uncontrollable In India : देश में कोरोना की रफ़्तार तेज होती दिा रही है। देश में पहली बार रिकॉर्ड 1.15 लाख कोरोना के केस मिले, जबकि 630 लोगों की मौत हो गई। महाराष्ट्र संक्रमण (Maharashtra Corona infection) के मामले में दुनिया के कई देशों से आगे निकल गया है। पुणे में वेंटिलेटर फुल हो गए हैं, जबकि नागपुर में एक बेड पर दो मरीजों को लिटाना पड़ रहा है। मुंबई में सभी समुद्र तटों को 30 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है।

18 साल के ऊपर वालो को लगे कोरोना वैक्सीन, बड़े समारोहों में प्रवेश के लिए टीकाकरण प्रमाणपत्र हो अनिवार्य : IMA

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Corona Cases) के दुर्ग में 14 अप्रैल तक के लिए Lockdown लगा दिया गया है। रायपुर सहित 19 जिलों में नाइट कर्फ्यू भी लागू कर दिया गया है। देश की स्थिति यह है कि यहां मौतों का औसत भी  बढ़ रहा है। मार्च के पहले सप्ताह में मौतों का रोजाना का आंकड़ा 97 था, जो अब पांच गुना बढ़कर 490 प्रतिदिन पर पहुंच गया है।

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने साफ कर दिया है कि अब सभी नागरिकों का वैक्सीनेशन संभव नहीं है। उन्होंने साफ कहा कि टीका सबसे पहले उन लोगों को दिया जाएगा, जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। वहीं बिहार में कोरोना का दूसरा डोज लगने के बाद भी 187 हेल्थ वर्कर संक्रमित हो गए हैं। देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना की रफ़्तार तेज हो गई है। दिल्ली में मंगलवार को पांच हजार से ज्यादा कोरोना केस मिले हैं। इसके बाद केजरीवाल सरकार ने नाइट कयू लागू करने का ऐलान कर दिया है।

मंगलवार को स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि देश में कोरोना परेशान करने लगा है। उन्होंने कहा कि हरिद्वार में चल रहा कुम्भ कोरोना का सुपर स्प्रैडर साबित हो सकता है। उधर, गुजरात के 20 शहरों, पंजाब के लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर, गुरदासपुर, होशियारपुर, कपूरथला, रोपड़, चंडीगढ़ और ओडिशा के 10 जिलों में नाइट कर्यू लगा दिया गया है।

45 वर्ष से अधिक आयु वालों को टीका लगवाने की सलाह

देशभर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने 45 वर्ष या उससे अधिक के अपने सभी कर्मचारियों कोवैक्सीन लगवाने की सलाह दी है।

दुर्ग में 14 अप्रैल तक के लिए पूर्ण लॉकडाउन 

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) ने भी सत कदम उठाते हुए दुर्ग में छह अप्रैल से 14 अप्रैल तक पूर्ण Lockdown लगा दिया गया है। इसके अलावा राजधानी रायपुर सहित 19 जिलों में नाइट कर्यू लागू है। इनमें राजनांदगांव, बिलासपुर, गौरेला-पेंड्रा, मरवाही जिले शामिल हैं। यहां रात नौ बजे से सुबह नौ बजे तक दुकानें बंद रहेंगी। रायपुर में नाइट कर्यू का समय रात आठ बजे से दो घंटे घटाकर शाम छह बजे कर दिया गया है। दुकानों और पेट्रोल पंप को इससे बाहर रखा गया है।

SIGN UP FOR A NEWSLETTER