राष्ट्रीय

काबुल से भारत लौटे 16 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिली, गुरुग्रंथ साहिब लेकर लौटे तीन ग्रंथी भी संक्रमित

काबुल से भारत लौटे 16 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिली, गुरुग्रंथ साहिब लेकर लौटे तीन ग्रंथी भी संक्रमित
x

भारतीय वायु सेना 

काबुल से दिल्ली लौटे 78 लोगों में से 16 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. साथ ही गुरुग्रंथ साहिब लेकर लौटे तीन लोग भी संक्रमित मिले हैं. इन सभी को क्वारंटीन कर दिया गया है.

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान के काबुल (Kabul) से रेस्क्यू कर भारत लाए गए 78 में से 16 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है. इसके बाद सभी 78 लोगों को क्वारंटीन कर दिया गया है. राहत की बात यह है कि किसी में कोरोना वायरस (Coronavirus) के गंभीर लक्षण नहीं है.

जानकारी के मुताबिक़ इन 16 संक्रमितों में तीन ग्रंथी भी शामिल हैं, जो गुरुग्रंथ साहिब (Guru Granth Sahib) लेकर काबुल से लौटे थें. केंद्रीय मंत्री हरि सिंह पूरी के साथ कई नेता और अधिकारी भी इनके संपर्क में आए थें.

रेस्क्यू मिशन जारी

तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद भारत सरकार अफगानिस्तान में फंसे लोगो को देश वापस ला रही है. इसके लिए भारतीय सेना का विमान (Indian Airforce Aircraft) का इस्तेमाल किया जा रहा है. अभी भी रेस्क्यू जारी है और कई लोग अभी भी अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं.

जिन लोगों को रेस्क्यू करके भारत लाया गया है उनमें कुछ अफगानिस्तान के नागरिक भी शामिल हैं. इसी कड़ी में बीते दिन 78 लोगों को काबुल से दिल्ली लाया गया था. भारत आने वाले हर शख्स की कोरोना जांच कराई जा रही है. जिसमें से 16 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इन 16 संक्रमितों में तीन ग्रंथी भी शामिल हैं, जो गुरुग्रंथ साहिब लेकर काबुल से लौटे थें.

अब तक 500 लोग भारत आएं

अफगानिस्तान से अब तक 500 लोगों को सुरक्षित भारत लाया जा चुका है. सबसे पहले एम्बेसी में काम करने वाले स्टाफ को वापस लाया गया था. भारत से रोजाना दो विमान काबुल जा रहें हैं और वहां फंसे भारतीयों को वापस लाने का काम कर रहें हैं.

देवीशक्ति ऑपरेशन नाम दिया

भारत सरकार ने इस ऑपरेशन को 'देवीशक्ति' नाम दिया है. इसके तहत 500 लोगों को अफगानिस्तान से भारत लाया जा चुका है. ख़ास बात यह है कि भारत अपने नागरिकों के अलावा ऐसे अफगानिस्तान के लोगों को भी ला रहा है, जो तालिबानी हुकूमत से तौबा कर चुके हैं और अफगानिस्तान छोड़ना चाह रहें हैं. इसके साथ भारत नेपाल और लेबनान के नागरिकों को भी रेस्क्यू कर काबुल से लाया है.

Next Story