राष्ट्रीय

अग्निपथ के खिलाफ कांग्रेस का भारत बंद: 500 से अधिक ट्रेनें रद्द, पूरे देश में प्रदर्शन

अग्निपथ के खिलाफ कांग्रेस का भारत बंद: 500 से अधिक ट्रेनें रद्द, पूरे देश में प्रदर्शन
x
Bharat Bandh against Agneepath: अग्निपथ के खिलाफ कांग्रेस ने भी प्रदर्शनकारियों को भड़काने का काम किया, नतीजतन देश की 500 से ज़्यादा ट्रेन कैंसिल हो गईं

Bharat Bandh Agneepath: देश में अग्निपथ योजना को लेकर बवाल मचा हुआ है, बीते कई दिनों ने भारत के 11 राज्यों में हिंसक प्रदर्शन चल रहा है, अब कांग्रेस भी हिंसा की आग में घी डालने का काम कर रही है. नतीजतन प्रदर्शनकारियों ने कई रेलवे स्टेशनों में ट्रेनों की आवाजाही रोक दी है, जिससे भारत में 500 से से अधिक ट्रेनों का संचालन रद्द कर दिया गया है,

भारतीय सेना ने साफ़ कह दिया है कि अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों को कभी सेना में शामिल होने नहीं दिया जाएगा, 24 जून से अग्निपथ योजना के तहत इंडियन एयर फ़ोर्स का रजिस्ट्रेशन शुरू होने वाला है जिसमे आवेदन करने वालों को पुलिस वेरिफिकेशन और कबूलनामा जमा करना पड़ेगा जिसमे यह स्वीकार करना होगा कि वो प्रदर्शनकारियों में से एक नहीं थे.

कांग्रेस, उपद्रवी और अन्य संगठनों ने सोमवार को भारत बंद का एलान किया था, हालांकि पूरे देश में इसका असर तो देखने को नहीं मिला लेकिन कुछ राज्यों में जरूर प्रदर्शन चल रहा है और दुकाने बंद कराइ गई हैं.

दिल्ली में उपद्रव जारी

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदर्शनकारियों का उपद्रव जारी है, कांग्रेस सहित AISA और RYA जैसे संगठनों ने भारत बंद का समर्थन किया है. बावली लगातार उत्पात मचाए जा रहे हैं वहीं पुलिस भी हिंसा करने वाले लोगों को पकड़ रही है. सोमवार को दिल्ली में शिवाजी ब्रिज स्टेशन में बावलियों ने 40 मिनट तक ट्रेन को रोका, जिसके बाद पुलिस ने एक्शन लेना शुरू किया और प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ गंभीर धाराओं के तहत केस दर्ज करना शुरू कर दिया। दिल्ली में सुरक्षा के लिए PRF और GRP तैनात हैं.

500 से ज़्यादा ट्रेन कैंसिल

रेल मंत्रालय ने सोमवार सुबह जानकारी देते हुए कहा कि अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रही हिंसा के चलते 181 मेल एक्सप्रेस और 384 पैसेंजर ट्रेन रद्द कर दी गई हैं. वहीं 4 मेल एक्सप्रेस और 6 यात्री ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है.

कोलकाता को बंगाल से जोड़ने वाली सभी ट्रेन रद्द हो गईं हैं. महाराष्ट्र, गुजरात से बिहार आने वाली ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है.देश में मचे बवाल के कारण रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है और सबसे ज़्यादा संपत्ति का नुकसान भी रेलवे को पहुंचा है. अबतक 12 ट्रेनों को आग के हवाले किया जा चुका है.

दिल्ली NCR में जाम

दिल्ली-नॉएडा फ्लाईवे, मेरठ एक्सप्रेसवे, आनंद विहार, सराय काले खां, प्रगति मैदान और दिल्ली NCR के कई हिस्सों में प्रदर्शन के कारण लम्बा जाम लगा हुआ है. सड़कों में लोगों को निकलने के लिए 3-4 घंटे लग रहे हैं. महामाया रोड में 2 किलोमीटर लम्बा जाम है.

कई राज्यों में स्कूल बंद

सोमवार से ही कई राज्यों में नए स्तर की क्लास लगना शुरू हुईं, लेकिन अग्निपथ योजना को लेकर हो रही हिंसा के चलते, यूपी, झारखंड जैसे राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद करने का आदेश जारी किया गया है.


Next Story