राष्ट्रीय

जिस चीज़ का राहुल गांधी विरोध करते रहे, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने वही कर दिया

जिस चीज़ का राहुल गांधी विरोध करते रहे, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने वही कर दिया
x
Mallikarjun Kharge Vs Rahul Gandhi: मल्लिकार्जुन ने खड़गे ने कांग्रेस की वन मैन वन पोस्ट को पलट दिया

Mallikarjun Kharge: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपनी ही पार्टी की बनाई पॉलिसी को पलट दिया। जिस चीज़ का राहुल गांधी (Rahul Gandhi) हमेशा से विरोध करते रहे वही चीज़ खड़गे ने कांग्रेस प्रेसिडेंट बनते ही कर डाली। कांग्रेस अध्यक्ष ने पार्टी की वन मैन वन पोस्ट (One Man One Post) को बबदल दिया है. ताकि वह कांग्रेस प्रेसिडेंट रहते हुए राजयसभा में विपक्ष नेता के पद पर बने रहें। जबकि कांग्रेस पार्टी के नियम अनुसार एक व्यक्ति को सिर्फ एक ही पद मिलता है.

अब मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ राजयसभा के नेता विपक्ष बने रहेंगे। ऐसा करना कांग्रेस की One Man One Post के खिलाफ है. कांग्रेस की मीटिंग में यह भी तय किया गया है कि राहुल गांधी संसद के शीतकालीन सत्र में शामिल नहीं होंगे। CSC बैठक में खड़गे ने चौकाने वाले फैसले किए हैं.

राहुल गांधी नहीं चाहते ऐसा हो

कांग्रेस पार्टी में अब राहुल गांधी की नहीं चलती, खड़गे का एक वक़्त पर दो पदों में बने रहना इस बात का जीता जागता प्रमाण हैं. राहुल गांधी ने इसी साल सितंबर के महीने में वन मैन वन पोस्ट को सख्ती से लागु करने की बात कही थी. उस वक़्त अशोक गेहलोत कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिए राजस्थान सीएम पद को छोड़ने के लिए भी तैयार हो गए थे. जिसपर राहुल ने कहा था कि वन मैन-वन पोस्ट' को लेकर वे आशा करते हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के मद्देनजर उदयपुर में लिया गया संकल्प कायम रखा जाएगा।

पहले CSC बैठक में क्या हुआ

खड़गे के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद यह उनकी पहली CSC मीटिंग थी. उन्होंने इस दौरान कहा- मेरा मानना है कि पार्टी और देश के प्रति हमारी जिम्मेदारी का सबसे बड़ा हिस्सा है। अगर कांग्रेस को मजबूत होगा तो जवाबदेह होगा, लोगों की उम्मीद पर खरा उतरेगा, तो ही हम चुनावी जीत हासिल कर देश के लोगों की सेवा कर सकेंगे।


Next Story