राष्ट्रीय

Congress New President: राहुल गांधी नहीं तो कौन बनेगा कांग्रेस का अध्यक्ष?

Congress New President: राहुल गांधी नहीं तो कौन बनेगा कांग्रेस का अध्यक्ष?
x
Who will be the President of Congress: 24 साल बाद ऐसा होगा जब कांग्रेस पार्टी की कमान किसी गैर गांधी के हाथ में होगी

Congress New President: कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव अक्टूबर में होना है, कांग्रेस का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन होगा यह सवाल काफी बड़ा है और कुछ नेताओं के सामने भी सामने आ रहे हैं तो कांग्रेस के अगले प्रेसिडेंट बन सकते हैं. इतना स्पष्ट हो गया है कि इस बार राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अध्यक्ष पद के लिए नॉमिनेशन नहीं भरने वाले क्योंकी वह भारत जोड़ो यात्रा पर निकले हैं.

बात बहुत सिलम्पल है, कांग्रेस में दो तरह के गुट चल रहे हैं एक ऐसा ग्रुप है जो राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाना चाहता है और दूसरा गुट ऐसा है जो नहीं चाहता कि अब कांग्रेस की कमान किसी गांधी परिवार के सदस्य के पास जाए. अगर राहुल गांधी के खिलाफ कोई दूसरा व्यक्ति नामांकन दाखिल करता है तो कांग्रेस दो फाड़ हो जाएगी।

कांग्रेस का नया अध्यक्ष कौन बनेगा

पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने कहा है कि राहुल गांधी नामांकन वाले दिन भारत जोड़ो यात्रा पर ही रहेंगे और दिल्ली नहीं आएँगे। जयराम रमेश के बयान से यह तो क्लियर हो गया कि राहुल गांधी इस बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगे। हालांकि 23 सितम्बर को राहुल दिल्ली आएँगे और अपनी मां सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मिलने के बाद वापस यात्रा के लिए निकल जाएंगे।

कोंग्रस में अध्यक्ष बनने के लिए नामांकन 24 से 30 सितम्बर तक होगा और इस दौरान राहुल भारत जोड़ो यात्रा में होंगे।

9 राज्य चाहते हैं कि राहुल ही कांग्रेस के अध्यक्ष बनें

राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश तथा 9 राज्यों के कांग्रेस नेताओं का कहना है कि कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को बनाना चाहिए, कोंग्रस कमेटी ने यही प्रस्ताव सोनिया गांधी को भेजा है मगर जयराम रमेश का कहना है कि ऐसे प्रस्तावों का असर चुनाव में नहीं होगा

कौन बनेगा कांग्रेस का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष

कांग्रेस की कमान संभालने के लिए कई नेताओं के नाम सामने आए हैं. जिनमे शशि थरूर और अशोक गेहलोत का नाम सबसे ऊपर है. हालांकि अशोक गेहलोत का कहना है कि मैं दिल्ली जाकर आखिरी बार राहुल गांधी को अध्यक्ष बनने के लिए मनाऊंगा इसके बाद जो हाईकमान कहेगा वही होगा।

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव कब होगा

17 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्षी की वोटिंग होगी और 2 दिन बाद 19 अक्टूबर को पार्टी को नया नेता मिल जएगा



Next Story