राष्ट्रीय

चुनाव टालने के मूड में नहीं आयोग, कोरोना से चुनाव-प्रचार का बदलेगा तरीका, 5 राज्यों में होने है मतदान

UP Nagar Nikay Chunav News
x
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) समेत 5 राज्यों में चुनाव को लेकर हो रहा मंथन

Election News: फरवरी 2022 में होने वाले चुनाव को लेकर चुनाव आयोग एवं चुनावी राज्यों के स्वास्थ सचिव मंथन कर रहे है। खबरों के मुताबिक इस दौरान यह बात भी सामने आ रही है कि चुनाव आयोग (Election commission) ओमिक्रॉन के डर के चलते अगले साल होने वाले 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव टालने के मूड में नहीं है।

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली (Delhi) में हुई बैठक के दौरान उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly elections) तय समय पर ही कराए जाने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि, इस पर आखिरी फैसला जनवरी के पहले हफ्ते में होने वाली बैठक में लिया जा सकता है।

यहां होने वाले है चुनाव

ज्ञात हो कि देश के उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में विधानसभा का चुनाव होना है। तो वही ओमिक्रोन के चलते कोरोना संक्रमण का खतरा भी बढ़ रहा है। जिसे देखते हुए चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य सचिवों के साथ चर्चा करके जानकारी ली है और इन राज्यों में वैक्सीन कवरेज और ओमिक्रॉन केसेज का आंकड़ा भी मांगा है। इसी रिपोर्ट के आधार पर जनवरी के पहले हफ्ते में बैठक करके निणर्य लिया जाएगा।

चुनाव प्रचार का बदल सकता है तरीका

विशेषज्ञों का दावा है कि कुछ ही दिनों में ओमिक्रॉन के रूप में कोरोना की तीसरी लहर भी आ सकती है। जिसकों देखते हुए चुनाव आयोग कुछ सख्त कदम उठा सकता है। जिसके तहत चुनाव आयोग बड़ी रैलियों और जनसभाओं पर रोक लगा सकता है। वर्चुअल और डोर-टु-डोर कैंपेन की इजाजत दी जा सकती है। चुनाव प्रचार के तरीकों में बदलाव के साथ मास्क और दो गज की दूरी को पूरी तरह से लागू किया जा सकता है।

Next Story