राष्ट्रीय

Combat Helicopter Prachanda: देश का पहला स्वदेशी कॉम्बैट हेलीकाप्टर 'प्रचंड', 22 साल की मेहनत के बाद बना

Combat Helicopter Prachanda: देश का पहला स्वदेशी कॉम्बैट हेलीकाप्टर प्रचंड, 22 साल की मेहनत के बाद बना
x
India's First Indigenous Combat Helicopter Prachanda: भारत का पहला स्वदेशी कॉम्बैट हेलीकॉप्टर प्रचंड, 22 साल की मेहनत के बाद IAF में शामिल हुआ

India's First Indigenous Combat Helicopter Prachanda: 22 साल की मेहनत के बाद आखिर भारतीय वायुसेना (IAF) में प्रचंड शामिल हो गया. Prachand Helicopter देश का पहला स्वदेशी कॉम्बैट हेलीकॉप्टर है. जिसे बनाने और IAF में शामिल करने के लिए 22 साल तक मशक्क्त की गई है. भारत के पहले स्वदेशी कॉम्बैट हेलीकॉप्टर 'प्रचंड' के आने के बाद Indian Air force और भी ताकतवर हो गई है.

प्रचंड हेलीकॉप्टर

Prachand Combat Helicopter: प्रचंड कॉम्बैट हेलीकॉप्टर ऐसा लाइट वेट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (Lightweight Combat Helicopter) है जिसे तपते रेगिस्तान से लेकर बर्फीले पहाड़ों समेत किसी भी परिस्थिति में दुश्मनों पर हमला करने के लिए तैनात किया जा सकता है. प्रचंड कॉम्बैट हेलीकॉप्टर की मारक क्षमता 750 फायरिंग फ़ाउंड पर मिनट है. इसे एंटी टैंक और हवा में ही मिसाइलों को दागने वाले हथियारों से लैस किया गया है.


प्रचंड हेलीकॉप्टर को नवरात्री के अष्टमी के दिन एयरफोर्स में शामिल किया गया. भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने इस LCH को प्रचंड (Prachand) नाम दिया। इसी के साथ रक्षामंत्री ने प्रचंड में बैठकर उड़ान भरी.

चारों धर्म के गुरु मौजूद रहे


प्रचंड को वायुसेना में शामिल करने से पहले भारतीय परंपरा के अनुसार हेलीकॉप्टर की पूजा की गई. हिन्दू, मुस्लिम सिक्ख और ईसाई धर्म के गुरु, पादरी और मौलाना की मौजूगदी में धर्मसभा का आयोजन किया गया. इस मौके पर रक्षामंत्री ने कहा- नवरात्री से अच्छा समय और राजस्थान की धरती से अच्छी जगह नहीं हो सकती। वीरों की धरती से नवरात्री की शरुआत हुई. LCH के शामिल होने से हमारी वायुसेना की शक्ति बढ़ेगी, देश की स्वदेशी तकनीक पर हमें गर्व है. भारत का विजय रथ तैयार है. LCH सभी चुनौतियों पर खरा उतरा है, यह दुश्मनों को चमका देता है.

रक्षामंत्री ने कहा प्रचंड के नाम के साथ लाइट यानी हला जुड़ा है मगर इसका काम भारी है. यह भारत का विजय रथ है.

प्रचंड को बनाने में कितना खर्चा हुआ

Prachand Helicopter Cost: प्रचंड हेलीकॉप्टर की लागत काफी कम है. करीब 3885 करोड़ रुपए में 15 प्रचंड हेलीकॉप्टर बनाए गए हैं जिनमे से 10 आज भारतीय वायुसेना में शामिल हुए हैं.

Next Story