राष्ट्रीय

Abhyas: ओडिशा तट पर लड़ाकू ड्रोन का सफल परीक्षण, हवाई टारगेट के लिए होगा इस्तेमाल

Abhyas: ओडिशा तट पर लड़ाकू ड्रोन का सफल परीक्षण, हवाई टारगेट के लिए होगा इस्तेमाल
x
Successful test of ABHYAS: रक्षा अनुसंधान ने ओडिशा तट पर लड़ाकू ड्रोन का किया सफल परीक्षण.

Successful test of ABHYAS: मिसाइल सिस्टम (Missile Systems) की निगरानी के लिए हवाई टारगेट में इस्तेमाल करने तैयार किए लड़ाकू ड्रोन का सफल परीक्षण बुधवार को किया गया है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन यानि की डीआरडी (DRDO) ने यह परीक्षण ओडिशा में बंगाल की खाड़ी के तट पर किया है। इसके सफल परीक्षण से सतह से हवा और हवा से हवा मार करने में भारतीय रक्षा प्रणाली और सक्षम हो गई है।

तैयार हुआ है हाई स्पीड लड़ाकू ड्रोन

ओड़िसा तट (Odisha Coast) के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज में अभ्यास के बाद हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट का सफल परीक्षण किया गया और यह परीक्षण सफल बताया जा रहा है। इस ड्रोन (Drone) के तैयार हो जाने से भारतीय रक्षा प्रणाली को और अधिक मजबूती मिलेगी। टेस्ट के दौरान टारगेट को धरती-आधारित नियंत्रक से सबसोनिक गति से पूर्व-निर्धारित उड़ान पथ में उड़ाया गया।

2012 से इसका चल रहा था निर्माण

मीडिया खबरों के अनुसार, यह इंडो-वायुमंडलीय, सतह से हवा और हवा से हवा में मार करने में सक्षम है। यह एक छोटे से गैस टरबाइन इंजन से संचालित होता है। इसे स्वायत्त उड़ान के लिए बनाया गया है। अभ्यास का निर्माण वर्ष 2012 से चल रहा था यह अपने टारगेट को बहुत ही आसानी से भेदने में सक्षम है।


Next Story