राष्ट्रीय

UGC Alert! विद्यार्थियों की फीस नहीं लौटा रहे कॉलेज, रद्द हो सकती है मान्यता

UGC New Rules
x
UGC News: समय पर एडमीशन रद्द कराने के बाद भी छात्रों की फीस वापस नहीं करना उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए काफी घातक साबित हो सकता है। इ

UGC Alert News: समय पर एडमीशन रद्द कराने के बाद भी छात्रों की फीस वापस नहीं करना उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए काफी घातक साबित हो सकता है। इस संबंध में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने उच्च शैक्षणिक संस्थानों को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि वे फीस वापसी नियमों को नहीं मानते हैं तो उनकी संबद्धता छीनी जा सकती है।

इतना ही नहीं यूजीसी से मिलने वाली वित्तीय मदद को भी रोका जा सकता है। कई कार शिक्षक संस्थान छात्रों का मूल दस्तावेज नहीं लौटाते हैं। यूजीसी ने इसे गंभीरता से लिया है, नामांकन रद्द कराने पर छात्रों को मूल दस्तावेज लौटाने का निर्देश दिया है।

बताया गया है कि विद्यार्थियों से लगातार मिल रही शिकायतों के बाद यूजीसी ने उच्च शैक्षणिक संस्थानों को चेतावनी दी है। साथ ही उन नियमों का हवाला दिया है। जिनके आधार पर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है।

ऐसे संस्थानों को वित्तीय मदद की पात्रता सूची से भी हटाया जा सकता है। यूजीसी ने कहा है कि यदि ऐसे संस्थान समय रहते फीस वापसी की लंबित शिकायतों का निराकरण नहीं करते हैं तो उन्हें दूसरी सुविधा भी नहीं मिलेगी।

यूजीसी ने सभी विवि और उच्च शैक्षणिक संस्थानों को पत्र लिख कर इस संबंध में निर्देश दिया है। यूजीसी ने शैक्षणिक संस्थानां को भेजे पत्र में कहा है कि वे अपने स्तर पर इस दिशा में सकरात्मक कदम उठाए। फीस वापस करने के लंबित आवेदनों पर तुरंत फैसला ले। गौरतलब है कि यूजीसी की ओर से तय समय तक दाखिला रद्द कराने पर विद्यार्थियों की फीस वापस करने का निर्देश दिया गया था।

गौरतलब है कि यूजीसी की चेतावनी का शैक्षणिक संस्थानों में क्या असर पडे़गा इसका पता तो आने वाले समय में ही चल पाएगा। लेकिन फीस न मिलने से विद्यार्थी जहां परेशान है वही वह संस्थानों का चक्कर लगाने को विवश है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story