राष्ट्रीय

CISF Vacancy 2022: सीआईएसएफ में निकली वैकेंसी, भर्ती प्रक्रिया व कौन हैं पात्र जान लें

Sanjay Patel
15 Nov 2022 8:33 AM GMT
CISF Vacancy 2022: सीआईएसएफ में निकली वैकेंसी, भर्ती प्रक्रिया व कौन हैं पात्र जान लें
x
CISF Vacancy 2022: बेरोजगारी से जूझ रहे दसवीं पास युवाओं के लिए अच्छी खबर है। केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 दिसम्बर है।

CISF Vacancy 2022: बेरोजगारी से जूझ रहे दसवीं पास युवाओं के लिए अच्छी खबर है। केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। जिसके लिए आवेदन किया जा सकता है। फिजिकल टेस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का सलेक्शन किया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 दिसम्बर है।

सीआईएसएफ में कौन से पद हैं रिक्त

Vacancies in CISF: केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) द्वारा विभिन्न रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। जिनमें कुक, कॉब्लर, टेलर, बार्बर, वाशरमैन, स्वीपर, पेंटर, मेसन, प्लंबर, माली, वेल्डर के कुल 779 पद रिक्त हैं। जबकि कांस्टेबल और बार्बर के 8 बैकलॉग पदों के साथ कुल 787 पदों पर भर्ती की जाएगी। 787 पदों में से 641 पुरुष उम्मीदवारों और 77 एक्स-सर्विसमेन के लिए आरक्षित रहेंगे। जबकि 69 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित किए गए हैं।

सीआईएसएफ के लिए आयु सीमा व प्रक्रिया

CISF Age Limit and Process: सीआईएसएफ में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के लिए जो मापदण्ड निर्धारित किए गए हैं उसमें उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी आदि) उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केन्द्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी। वहीं पुरुष अभ्यर्थियों की हाइट 165 सेंटीमीटर और महिला उम्मीदवारों की हाइट 155 सेंटीमीटर से कम नहीं होनी चाहिए। वहीं सलेक्शन प्रक्रिया में अभ्यर्थी को शारीरिक मानक परीक्षा, डॉक्यूमेंटेशन, ओएमआर/सीबीटी में रिटन एग्जाम, स्किल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा।

सीआईएसएफ के लिए कैसे करें आवेदन

CISF How to Apply: सीआईएसएफ में रिक्त पदों में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद लॉग इन पेज पर क्लिक करें। नया रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक कर आवेदक अपनी संपूर्ण जानकारी दर्ज। इसके बाद फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस दौरान अभ्यर्थियों को 100 रुपए के शुल्क का भी भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। हालाकि आरक्षित वर्गों जैसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति आदि के अभ्यर्थियों और समस्त महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी तरह से छूट प्रदान की गई है।

Next Story