राष्ट्रीय

चीन ने डोकलाम में कब्जा कर लिया, यह भारत के लिए बड़ा खतरा, 2017 में यहीं चीन-भारतीय सेना का सामना हुआ था

चीन ने डोकलाम में कब्जा कर लिया, यह भारत के लिए बड़ा खतरा, 2017 में यहीं चीन-भारतीय सेना का सामना हुआ था
x
डोकलाम में चीन से गांव बसा दिया, भारत हाथ पर हाथ धरे बैठा रह गया, कभी जंग हुई तो चीन घेर लेगा

China Doklam India: चीन ने भूटान के डोकलाम में कब्जा कर लिया है, यहां अपना गांव बसा दिया है. सेटेलाइट से मिली इमेजेस में साफ़ दिखाई दे रहा है कि चीन के कब्जे वाले भूटानी क्षेत्र दोकलाम में बड़ी इमारतें और गाड़ियां दिखाई दे रही हैं. डोकलाम वाली इलाका है जहां सन 2017 में भारतीय सेना का चीनी सेना से सामना हुआ था.


चीन ने डोकलाम के जिस इलाके में कब्जा कर लिया है उसका नाम पगंडा रख दिया है. पगंडा के पास ही ऑल वेदर रोड है जिसे चीन ने ही भूटान की जमीन में कब्जा करके बनाई है. यह सड़क तेज बहाव वाली अमो चू नदी के ठीक किनारे बनी है.


चीन अमो चू घाटी के गांव में सड़क निर्माण का काम कर रहा है. पिचले साल ही चीन ने यहां कब्जा कर लिया था. चीन के डोकलाम में कब्जा करने से सिक्किम में भारतीय सुरक्षा बलों की चिंता बढ़ गई है.

चीन भारत को घेरने के लिए ऐसा कर रहा

चीन की बुरी नज़र भारत के उत्तरी इलाके वाले राज्यों में है, चीन हमेशा से कश्मीर से लेकर सिक्किन, उत्तरांचल में अपनी नज़र गड़ाए हुए है. डोकलाम में चीन का कब्जा भारत के लिए बड़ा संकट पैदा कर सकता है. क्योंकि अमो चू में चीन ने जो सड़क और घरों का निर्माण कर दिया है. इस लिए अब चीनी सेना का सिलीगुड़ी कॉरिडोर तक पहुंचना और भी आसान हो गया है. सिलीगुड़ी कॉरिडोर भारत को पूर्वोत्तर के राज्यों से जोड़ता है. बता दें कि साल 2017 में इंडियन आर्मी ने चीनी सेना को डोकलाम में मौजूद झाम्पोरि रिज तक पहुँचने से रोक दिया था, अब चीन यहां पहुंचने के लिए वैकल्पिक रास्ते की तलाश कर रहा है.

चीन भारत की जमीन हथियाने के लिए लगातार काम कर रहा है, चीन की विस्तारवादी सोच भारत के लिए बड़ा खतरा है. 16 जुलाई के दिन ही लदाख में तनाव कम करने के लिए दोनों देशों के बीच 16 राउंड की बातचीत हुई थी. लेकिन अब डोकलाम से जो नई तस्वीरें सामने आई हैं उनसे यह स्पष्ट होता है कि भारत के चेताने के बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा है और यह भारत के लिए बड़ा संकट का कारण बन सकता है.


Next Story