राष्ट्रीय

Cheetah State MP: टाइगर के बाद चीता स्टेट बनेगा मध्य प्रदेश, 17 सितम्बर को पीएम अपने बर्थडे पर पिंजरे खोलेंगे

Cheetah State MP: टाइगर के बाद चीता स्टेट बनेगा मध्य प्रदेश, 17 सितम्बर को पीएम अपने बर्थडे पर पिंजरे खोलेंगे
x
Cheetah State MP: मध्य प्रदेश 17 सितम्बर से टाइगर स्टेट के साथ साथ चीता स्टेट भी कहलाएगा

Cheetah State MP: मध्य प्रदेश में 17 सितंबर को वो होने जा रहा है जो देश के किसी राज्य में अबतक नहीं हुआ. 70 सालों से भारत चीता विहीन था लेकिन अब मध्य प्रदेश भारत का पहला चीता स्टेट बन जाएगा। 17 सितम्बर को एमपी के श्योपुर में मौऊद कूनो नेशनल पार्क में पीएम मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर राज्यों को 4 चीतों की जोड़ी गिफ्ट करेंगे।

गौरतलब है कि बीते 70 वर्ष में भारत से चीता जैसा खुबसूरत जंगली जानवर विलुप्त हो गया था. लेकिन अब सरकार के प्रयास से 4 अफ़्रीकी चीतों की जोड़ियों को भारत लाया गया है. और उन्हें बसाने के लिए मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान को चुना गया है. पीएम मोदी 17 सितम्बर को अपने जन्मदिन के मौके पर 8 चीतों को अपने राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ देंगे।

पीएम मोदी खुद पिंजरा खोलेंगे

पीएम मोदी का मंच 8 चीतों के पिंजरे के ऊपर होगा, कोई सुरक्षा जाली नहीं होगी। लेकिन क्या ऐसा करने से पीएम मोदी पर चीता हमला नहीं करेंगे? जवाब है नहीं करेंगे। पीएम स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के कमांडो की घेराबंदी में होंगे और वैसे भी दुनिया में आज तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है जब किसी चीता ने इंसान पर हमला किया हो. चीता भले ही आक्रामक मांसाहारी जीव होते हैं लेकिन इंसानों पर कभी हमला नहीं करते।

एमपी कहलाएगा चीता स्टेट

मध्य प्रदेश अबतक टाइगर स्टेट कहलाता था, क्योंकि यहां के कई राष्ट्रीय उद्यानों में जगतार बाघों की संख्या बढ़ रही है. अब देश में मध्य प्रदेश एकलौता ऐसा राज्य होगा जहां चीते पाए जाएंगे।

अफ्रीका से मंगवाए गए चीतों को पहले जयपुर तक हवाई मार्ग से लाया जाएगा, उसके बाद उन्हें जयपुर से हेलीकॉप्टर की मदद से कूनो नेशनल पार्क में लैंड किया जाएगा। जहां पीएम मोदी का मंच होगा। पीएम खुद लिवर खींचकर उन चीतों को जंगल में छोड़ देंगे।

Next Story