राष्ट्रीय

सबसे सस्ता ट्रेन सफर, मात्र 750 रूपये की टिकट में पूरे देश में घूम सकेंगे, जानें

सबसे सस्ता ट्रेन सफर, मात्र 750 रूपये की टिकट में पूरे देश में घूम सकेंगे, जानें
x
दरअसल घूमने का शौक हर किसी को होता है, लेकिन ज्यादातर लोग आर्थिक परेशानियों की वजह से अपना यह शौक पूरा नही कर पाते है।

Germany Trip: शायद दुनिया यह सबसे सस्ता ट्रेन सफर (World's cheapest train journey) माना जा सकता है। जब मात्र 750 रूपये के टिकिट पर आप पूरे जर्मनी देश का भ्रमण कर सकते है। खबरों के अनुसार जर्मनी देश ऐसा ही एक प्लान तैयार कर रहा है जब लोग 750 रूपये का ट्रेन टिकिट लेकर पूरे 30 दिन में जर्मनी देश का भ्रमण कर सकेगे।

घूमने का सपना होगा पूरा

दरअसल घूमने का शौक हर किसी को होता है, लेकिन ज्यादातर लोग आर्थिक परेशानियों की वजह से अपना यह शौक पूरा नही कर पाते है। यही वजह है कि अब जर्मनी में ऐसे लोगो की शौक को पूरा कराने के लिए 30 दिन का ट्रेन सफर मात्र 750 रूपये के टिकट पर पूरा करवाने के लिए यह योजना बनाई जा रही है।

30 दिन का अनलिमिटेड प्लान

जर्मनी (Germany) देश में घूमने वाले यात्री 9 यूरो टिकट के माध्यम से पूरे देश में 30 दिन तक अनलिमिटेड भ्रमण (Unlimited Tours) कर सकेंगे है। यानि की एक बार 750 का टिकट ले लिए और फिर यह टिकट आपकों को 30 दिन तक काम आएगा।

हांलाकि यह घूमने की टिकट लग्जरी ट्रेनों (Luxury Train) में वैलिड नहीं की जाएगी. इनमें इंटरसिटी एक्सप्रेस, फ्लेक्स ट्रेन, थालयस ट्रेन, यूरो सिटी जैसी ट्रेन भी शामिल है। इसीलिए यात्री प्रीमियम सर्विस (Premium Service) का एक टिकट से लुफ्त नहीं उठा पाएंगे।

यात्री और सरकार दोनों को फायदा

इस योजना से भ्रमण का शौक रखने वालों के साथ ही सरकार को भी फायदा होगा। दरअसल कोविड कॉल के बाद से लोगो ने यात्रा करना बहुत की कम कर दिया है। जर्मनी की सरकार ने यह योजना इसीलिए चलाई है, वहां रहने वाले लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट को दोबारा से अपना लें। इससे लोगो घूम फिर सकेंगे तो साथ ही साथ इससे टूरिज्म (Tourism) को भी बढ़ाया जा सकेगा।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story