राष्ट्रीय

CBSE Board Exams 2023: 10वीं, 12वीं परीक्षा में चैटजीपीटी पर बैन, सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों से दूर रहने दी सलाह

Sanjay Patel
15 Feb 2023 10:24 AM GMT
CBSE Board Exams 2023: 10वीं, 12वीं परीक्षा में चैटजीपीटी पर बैन, सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों से दूर रहने दी सलाह
x
CBSE Board Exams 2023: सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेण्ड्री एजुकेशन (सीबीएसई) की कक्षा हाईस्कूल और हायर सेकेण्ड्री बोर्ड परीक्षाएं आज से प्रारंभ हो गई हैं। बोर्ड ने चैटजीपीटी पर रोक लगा दी है।

CBSE Board Exams 2023: सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेण्ड्री एजुकेशन (सीबीएसई) की कक्षा हाईस्कूल और हायर सेकेण्ड्री बोर्ड परीक्षाएं आज से प्रारंभ हो गई हैं। सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं के छात्रों के लिए लागू गाइड लाइंस की जरूरी जानकारी दी गई है। जिसमें कहा गया है कि चैटजीपीटी पर रोक लगाई गई है, यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है।

चैटजीपीटी क्या है?

चैट जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफार्मर (चैटजीपीटी) को वर्ष 2022 में लांच किया गया था। नवंबर महीने में लांच किए गए चैटजीपीटी न्यू आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम है जिसे एक बड़े लैंग्वेज माडल के रूप में जाना है। इसका यूज इंसानों की तरह लिखने और जवाब देने के लिए किया जाता है। चैटपीजीटी में इनपुट के आधार पर गाने, न्यूज लेटर, भाषण, मार्केटिंग कापी के साथ ही छात्र निबंध आदि आसानी से लिखवाए जा सकते हैं।

बोर्ड ने कहा अफवाहों से रहें दूर

सीबीएसई ने एग्जाम से संबंधित किसी भी जानकारी को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले फेक वीडियो के साथ ही मैसेज पर भरोसा नहीं करने की सलाह दी गई है। बोर्ड ने साफ कहा है कि अफवाह फैलाने वाले छात्रों पर अनुचित साधन नियमों के तहत मामला दर्ज किया जा सकता है। सीबीएसई द्वारा जारी किए प्रवेश पत्र में भी यह निर्देश स्पष्ट रूप से लिखा है कि आपको किसी भी अनफेयर प्रेक्टिस में शामिल नहीं होना चाहिए। ऐसा करने पर अंडर अनफेयर मींस गतिविधि के तहत एक्शन लिया जा सकता है।

एग्जाम हाल में यह नहीं ले जा सकेंगे छात्र

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार बोर्ड परीक्षाओं में चैटजीपीटी के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है। परीक्षा से पहले बोर्ड की ओर से 14 फरवरी को जारी की गई जानकारी के अनुसार छात्र परीक्षा केन्द्र में चैटजीपीटी, मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रानिक सामान नहीं ले जा सकेंगे। सीबीएसई ने स्पष्ट कहा है कि चैटजीपीटी का इस्तेमाल अनुचित साधनों का इस्तेमाल करने की श्रेणी में आएगा।

Next Story