राष्ट्रीय

Weather Report: देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

Weather Forecast News
x
अप्रैल के महीने से गर्मी का दौर जारी है। अप्रैल का महीना समाप्त होते-होते गर्मी अपना रौद्र रूप दिखने लगी।

Weather News India: अप्रैल के महीने से गर्मी का दौर जारी है। अप्रैल का महीना समाप्त होते-होते गर्मी अपना रौद्र रूप दिखने लगी। मार्च के शुरआती दौर में पहले तो लगा कि गर्मी से लोगो का बुरा हाला होगा। लेकिन दो दिन बीतने के बाद ही बादलों ने सूर्यदेव के प्रकोप पर ढाल बनकर छा गये। ऐसे में कई जगह बारिश भी हुई तो वहीं बादलों की वहज से लोगों को तेज धूप से राहत मिली है। देश की राजधानी सहित कई राज्यों में मौसम साफ हो गया है लेकिन गर्मी से राहत भी मिली है। वहीं कई जगर अभी भी बादल देखे जा सकते हैं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकात है कि बारिश हो सकती है।

अंधी-तूफान और बारिश की सम्भावना

देश के कई राज्यों में आंधी-तूफान और बारिश की सम्भावना मौसम विभाग द्वारा जताई जा रही है। वही कई राज्यो में जहां बादल नही है वहां लू चलने की सम्भावना है। ऐसे में लोगों से धूप से बचकर यात्र करने की सलाह दी गई है।

कहा कैस है मौसम

जानकारी के अनुसार गुरूवार को दिल्ली में मौसम साफ रहेगा। लेकिन दिख रहे कुछ बादालों से अंदाजा लगाया जा रहा है कि बारिश हो सकती है। दिल्ली का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तो अधिकतम तापमान 38 डिग्री के करीब रहेगा। वहीं लखनउ ओर राजस्थान का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तो अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री। इन दोनो ही राज्यों में हीडवेव की सम्भावना जताई गई है। इसी तरह मुंबई शहर में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक रहेगा।

यहां होगी बारिश

इसी तरह मौसम विभाग द्वारा कहा गया है कि कटक और भुवनेश्वर में जहां बारिश के साथ तेज आधी चलने की सम्भावना जताई गई है। वहीं हिमाचल प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है। मुंबई शहर में बारिश की सम्भावन तो नही है लेकिन दिन भर बादल बने रहेंगे। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, कर्नाटक, बिहार, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों में बारिश होने की संभावना है।

शिमाला में तेज बारिश

जानकारी के अनुसार शिमला में तेज बारिश का दौर जारी है। यहां बारिश की वजह से लोग परेशान हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शिमला में बारिश की वजह से कई निलचे इलाके के घरों में बारिश का पानी भर गया है। लोगों को काफी मुश्किलातों का सामना करना पड़ रहाहै। कई घरों की दीवारों को दरकने की जानकारी मिल रही है। वही बारिश का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि गांव के कई कच्चे मकान जमीदोज हो गये है। लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story