राष्ट्रीय

Weather Forecast 3 May 2023: देश के इन हिस्सों में तेज बारिश और तूफान के आसार, फटाफट से जानें अपने राज्य का हाल

Weather Forecast 3 May 2023: देश के इन हिस्सों में तेज बारिश और तूफान के आसार, फटाफट से जानें अपने राज्य का हाल
x
Weather Forecast 3 May 2023: देश के ज्यादातर हिस्सों में बरसात का मौसम बना हुआ है। कहीं तेज बारिश तो कहीं छुटपुट बारिश हो रही है। 3 मई को देश के हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम आइए इसकी जानकारी लें।

वर्ष के जिस महीने में तेज गर्मी और लू चलती है आज लोग कूलर एसी बंद कर चद्दर ओढ़ने को मजबूर हैं। देश के ज्यादातर हिस्सों में बरसात का मौसम बना हुआ है। कहीं तेज बारिश तो कहीं छुटपुट बारिश हो रही है। साथ में तेज हवाएं भी चल रही हैं। बारिश के साथ कहीं कहीं ओले भी पड रहे हैं। इन्हीं सब कारणों की वजह से मौसम में ठंडक घुली हुई है। 3 मई को देश के हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम आइए इसकी जानकारी लें।

कहां का कैसा रहेगा मौसम

जानकारी के अनुसार चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र हरियाणा और उससे जुड़े हुए क्षेत्रों में बना हुआ है। दक्षिण पाकिस्तान में भी यही स्थिति है। चक्रवाती हवाओं का दबाव उत्तर पश्चिमी राजस्थान में बना हुआ है। साथ में बताया गया है कि यह विदर्भ तथा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक को भी प्रभावित कर रहा है।

कैसा रहेगा 24 घंटे का मौसम

मौसम विभाग की माने तो आने वाले 24 घंटे में पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की बारिश हो सकती है। वही हिमालय के ऊपरी इलाकों में सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में बर्फबारी की संभावना है।

यहां होगी मध्यम स्तर की बारिश

बताया गया है कि पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में हल्की बारिश की संभावना

पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण उड़ीसा के कुछ हिस्सों में, आंध्र प्रदेश, लक्ष्यद्वीप तथा अंडमान और कुमार दीप समूह में हल्की बारिश हो सकती है। साथ में बताया गया है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

छाए रहेंगे बादल

मौसम विभाग के माने तो हल्की और मध्यम स्तर के बारिश होने की संभावना जताई गई है वहां बादल बने रहेंगे। कहीं-कहीं हल्की धूप निकल सकती है। कई जगह तेज हवा चलने की संभावना भी है। बताया गया है कि देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी नीचे रहेगा।

Next Story