राष्ट्रीय

केंद्र सरकार ने लॉन्च किया 'भारत आटा': कीमत ₹27.50 किलो, 10 और 30 Kg पैक में मिलेगा; ₹60 Kg में मिल रही चना दाल

केंद्र सरकार ने लॉन्च किया भारत आटा: कीमत ₹27.50 किलो, 10 और 30 Kg पैक में मिलेगा; ₹60 Kg में मिल रही चना दाल
x
केंद्र की मोदी सरकार देशभर में 27.50 रुपए प्रति किलो की कीमत पर 'भारत आटा' उपलब्ध कराएगी।

केंद्र की मोदी सरकार ने 'भारत आटा' लॉन्च किया है। इस आटे की कीमत ₹27.50 प्रति किलोग्राम तय की गई है। जो 10 और 30 किलोग्राम के पैक में उपलब्ध कराया जाएगा। देश में गेहूं की लगातार बढ़ती कीमत की वजह से त्योहारी सीजन में आटे की कीमत में तेजी को देखते हुए सरकार ने सस्ते दाम पर आटा बेचने का फैसला किया है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार 6 नवंबर को दिल्ली में 'भारत आटा' के वितरण वाहनों (मोबाइल वैन) को हरी झंडी दिखाई। यह देशभर के दो हजार से अधिक आउटलेट्स पर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसे नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NAFED), नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF), सफल, मदर डेयरी और अन्य सहकारी संस्थानों के जरिए बेचा जाएगा।

गेहूं की बढ़ती कीमत की वजह से सरकार ने लिए फैसला

भारतीय बाजार में नॉन-ब्रांडेड आटे की खुदरा कीमत 30-40 रुपए किलोग्राम है। जबकि ब्रांडेड आटा 40-50 रुपए प्रति केजी बिक रहा है। अब सरकार 'भारत आटा' के नाम से आटा को 27.50 रुपए किलोग्राम की दर से बेचने वाली है।

प्याज और दाल भी बेंच रही सरकार

केंद्र सरकार आटा ही नहीं बल्कि दाल और प्याज भी बेंच रही है। प्याज की बढ़ी हुई कीमतों से कंज्यूमर्स को राहत पहुंचाने के लिए सरकार प्याज को 25 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से बेच रही है। नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NAFED) और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF) पहले से ही बफर प्याज को ₹25 किलो के रेट से बेंच रही है।

NCCF 20 राज्यों के 54 शहरों में 457 रिटेल स्टोर्स पर सब्सिडाइज्ड रेट पर प्याज बेच रही है। जबकि नेफेड 21 राज्यों के 55 शहरों में 329 रिटेल स्टोर्स पर डिस्काउंटेड रेट पर प्याज बेच रही है। वहीं केंद्रीय भंडार ने भी बीते शुक्रवार से दिल्ली-NCR में प्याज की रिटेल सेल अपनी आउटलेट्स से शुरू कर दिया है। इसके अलावा सरकार 60 रुपए प्रति किलो के भाव पर भारत दाल (चने की दाल) उपलब्ध करा रही है।

Next Story