राष्ट्रीय

केंद्र सरकार ने आदेश किया जारी, बैन किए ये 2 Apps, आपके फ़ोन में है तो तुरंत हटाएं

केंद्र सरकार ने आदेश किया जारी,  बैन किए ये 2 Apps, आपके फ़ोन में है तो तुरंत हटाएं
x
केंद्र सरकार अपनी जनता को सुरखित रखने के हर सम्भव प्रयास करती है. हाल ही में गूगल और एप्पल ने भारत में अपने ऐप स्टोर से दो ऐप्स हटा दिए हैं.

केंद्र सरकार अपनी जनता को सुरखित रखने के हर सम्भव प्रयास करती है. हाल ही में गूगल और एप्पल ने भारत में अपने ऐप स्टोर से दो ऐप्स हटा दिए हैं, जो विदेशी सिम कार्ड (ई-सिम) सर्विस देते थे. ये ऐप्स प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटाए गए हैं. भारत सरकार के दूरसंचार विभाग (DoT) ने इन ऐप्स को हटाने का आदेश दिया था. सरकार को लगता है कि इन ऐप्स का इस्तेमाल साइबर फ्रॉड के लिए किया जा रहा था.

सरल शब्दों में बताएं तो दो ऐप्स जिनसे विदेशी सिम कार्ड मिल जाते थे, उन्हें भारत में अब डाउनलोड नहीं किया जा सकता है. सरकार को डर है कि इन ऐप्स का इस्तेमाल लोगों को धोखा देने के लिए किया जा सकता है. सरकार ने भारतीय इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ISP) और दूरसंचार कंपनियों से भी इन दो ऐप्स की वेबसाइटों को भारत में ब्लॉक करने के लिए कहा है.

कौन से दो ऐप्स हुए बैन

दो ऐप्स जिन्हें ब्लॉक कर दिया गया है, वो एयरालो (Airalo) और होलाफ्लाइ (Holafly) हैं. ये ऐप्स अब भारत में गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड नहीं किए जा सकते. ये दोनों ऐप्स दुनिया के अलग-अलग देशों में सिम कार्ड जैसी सेवाएं देते थे. हालांकि एप्पल और गूगल ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इस बारे में कोई बयान नहीं दिया है, उन्होंने गुरुवार (4 जनवरी) को सरकार के आदेश के बाद इन ऐप्स को हटा दिया.

Next Story