राष्ट्रीय

Central Government Employees DA Hike Latest News 2023: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DA Hike को लेकर आई बड़ी खबर! अगर 3 महीने में नहीं किया ये काम तो होगा बड़ा नुकसान

Central Government Employees DA Hike Latest News 2023: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DA Hike  को लेकर आई बड़ी खबर! अगर 3 महीने में नहीं किया ये काम तो होगा बड़ा नुकसान
x
7th Pay Commision Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees News) के लिए एक जरूरी सूचना सोशल मीडिया में वायरल हो रही है.

7th Pay Commision Latest News 2023: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees News) के लिए एक जरूरी सूचना सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। जिसमें बताया गया है कि 3 महीने शेष बचे है। इसलिए आवश्यक है कि समय रहते घर खरीदने (Housing Building Advance) का कार्य पूरा कर लें। अन्यथा ब्याज दर बढ़ जाएगी। वित्त मंत्रालय द्वारा लगातार रेपो रेट में बढ़ोतरी की गई है। ऐसे मे माना जा रहा है कि आने वाले वित्तीय वर्ष में ब्याज दर महंगी हो जाएगी।

क्या है वर्तमान स्थिति central government employees DA Hike Latest News 2023

केंद्रीय कर्मचारियों को घर खरीदने हैं या बनाने पर 7.1 प्रतिशत की दर से हाउसिंग बिल्डिंग एडवांस दिया जाता है। वर्ष 2022-23 के लिए शहरी विकास मंत्रालय ने हाउसिंग बिल्डिंग एडवांस ब्याज दर 7.1 प्रतिशत तय किया हुआ है। हालांकि यह ब्याज दर वर्ष 2021-22 अच की अपेक्षा काफी कम है। बताया गया है कि वर्ष 2021-22 मे हाउसिंग बिल्डिंग एडवांस पर 7.9 प्रतिशत ब्याज दर हुआ करती थी। लेकिन रेपो रेट में हो रही लगातार वृद्धि से पता चलता है कि आने वाले दिनों में ब्याज दर मैं बढ़ोतरी हो जाएगी।

क्या है हाउसिंग बिल्डिंग एडवांस लेने का नियम Central Government Employees DA Hike 2023

सातवें वेतन आयोग की सिफारिश और हाउसिंग बिल्डिंग एडवांस 2017 के नियम के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को घर बनाने या घर खरीदने के लिए 34 महीने के बेसिक वेतन के बराबर या फिर ज्यादा से ज्यादा 2500000 रुपए दिए जाते है। साथ ही कर्ज की अदायगी के लिए निर्धारित की गई ईएमआई कुछ इस प्रकार है। बताया गया है कि लिए गए कर्ज के मूलधन की अदायगी 15 वर्षों में 180 ईएमआई में चुकाना होगा। इसके पश्चात 60 ईएमआई के द्वारा 5 वर्ष में ब्याज की रकम चुकानी होगी।

Next Story