राष्ट्रीय

केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल में मिली एक साथ 3 Good News! सैलरी में होगी ₹50000 से ₹100000 तक की बढ़ोतरी, महंगाई भत्ते-एरियर पर Latest Update

government employees news
x

Government Employees Latest Updates 2023

Central Employees Salary Hike 2023: केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को वर्ष 2023 में एक साथ 3 तोहफे देने जा रही है।

Central Employees Salary Hike 2023: केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को वर्ष 2023 में एक साथ तीन तोहफे देने जा रही है। एक ओर कर्मचारियों को जहां 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता का तोहफा दिया जाएगा। वही फिटमेंट फैक्टर के साथ ही 18 महीने के डीए एरियर की राशि भुगतान का निर्णय लिया जा सकता है। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है फिर भी सोशल मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक अवश्य ही यह सभी लाभ कर्मचारियों को प्राप्त होंगे।

कितना बढ़ेगा डीए 7th Pay Commission Central Employees Salary Hike 2023

जानकारी के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों डीए 3 से 5 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है। डीए की बढ़ोतरी हो जाने के बाद कर्मचारियों को 42 से 43 प्रतिशत कुल डीए प्राप्त होगा। क्योंकि वर्तमान समय में नवंबर के समय एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों में वृद्धि देखी गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि 132.5 पर है। वही दिसंबर का आंकड़ा आना शेष है।

बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर 7th Pay Commission Latest News Today

मोदी सरकार ने काफी समय से कर्मचारियों द्वारा की जा रही फिटमेंट फैक्टर की मांग को बढ़ाने का ऐलान किया है। माना जा रहा है कि आगामी समय में लोकसभा चुनाव को देखते हुए सातवें वेतन आयोग की तरह फिटमेंट फैक्टर 2.57 से बढ़ाकर 3 या फिर 3.68 प्रतिशत किया जा सकता है। संभावना जताई जा रही है कि केंद्र सरकार बजट सत्र में फिटमेंट फैक्टर पर निर्णय ले सकती है।

एरियर का जल्द ही होगा भुगतान 7th Pay Commission Allowances 2023

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लंबे समय से 18 महीने का डीए एरियर अटका हुआ है। ज्ञात हो कि जनवरी 2020 से जून 2021 तक का डीए एरिया अभी भी अटका हुआ है। संभावना पाई जा रही है कि इस वर्ष सरकार एरियर को लेकर बड़ा निर्णय ले सकती है। अगर एरियर का भुगतान किया गया तो कर्मचारियों के खाते में लाखों रुपए आएंगे। बताया गया है कि केंद्रीय कर्मचारी संगठन सरकार पर दबाव बनाने 7 जनवरी को दिल्ली में एक अहम बैठक करेंगे जिसमें इन मुद्दों को लेकर आंदोलन की रणनीति तैयार की जाएगी।

Next Story