राष्ट्रीय

Central Employees Basic Salary 2023: 52 लाख कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा! सैलरी को लेकर आया Latest Update

DA Salary Hike 2023
x

DA Salary Hike 2023

Central Employees Basic Salary 2023: सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) के तहत संभावना जताई जा रही है कि सरकार बजट सत्र में कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को लेकर निर्णय ले सकती है।

Central Employees Basic Salary 2023: सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) के तहत संभावना जताई जा रही है कि सरकार बजट सत्र में कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को लेकर निर्णय ले सकती है। 1 फरवरी को केंद्र सरकार बजट पेश करेगी। ऐसे में किसान कर्मचारी छात्र तथा सभी को सरकार से उम्मीद है कि उनके हितों को अवश्य ध्यान में रखा जाएगा। वर्ष 2023 का बजट इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि 2024 में लोकसभा के चुनाव होने हैं।

कितना बढ़ सकता है फिटमेंट फैक्टर

जानकारी के अनुसार सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में इजाफा होगा। लेकिन यह इजाफा कितना होगा इस पर कुछ कहा नहीं जा सकता है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 3.00 से लेकर 3.68 प्रतिशत तक फिटमेंट फैक्टर बढ़ सकता है। अगर चल रही जानकारी के अनुसार भी फिटमेंट फैक्टर बढ़ता है तो कर्मचारियों को काफी लाभ प्राप्त होगा।

कितनी बढ़ेगी सैलरी

संभावना जताई जा रही है कि अगर फिटमेंट फैक्टर बढ़ता है तो सैलरी में काफी इजाफा होगा। वर्तमान समय में कर्मचारियों को 2.57 प्रतिशत के हिसाब से फिटमेंट फैक्टर दिया जा रहा है जिससे उनकी बेसिक सैलरी 18 हजार के करीब है। अगर लेवल 3 पर बेसिक सैलरी बढ़ती है तो सैलरी 18000 से बढ़कर 26000 रुपए हो जाएगी। कर्मचारियों को सीधे तौर पर 8000 रुपए का लाभ होगा।

भत्तों पर भी होती है बढ़ोतरी

काफी समय से केंद्रीय कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से बेसिक सैलरी मे इजाफा होता है। इसका असर सैलरी तय करते वक्त भक्तों को छोड़कर बेसिक कंपोनेंट्स को फिटमेंट फैक्टर 2.57 से गुणा करके निकाला जाता है।

2016 में बढ़ा था फिटमेंट फैक्टर

जानकारी के अनुसार वर्ष 2016 में फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया गया था। वही सातवें वेतन आयोग को भी लागू किया गया था। उस समय जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलेरी 6000 रुपए थी वह बढ़कर 18000 हो गई। इस तरह से फिटमेंट फैक्टर बढ़ने पर कर्मचारियों को काफी लाभ होगा।

Next Story