राष्ट्रीय

Central Civil Services Pension Rules 2022: कर्मचारियों के लिए लेटेस्ट खबर, नियम में हुआ बदलाव, पेंशन और ग्रेच्‍युटी पर पड़ेगा असर, जानें अपडेट

MP Promotion 2022 News
x
सरकार ने सेंट्रल सिविल सर्विसेज रूल 2021 के तहत नोटिफिकेशन जारी किया गया है.

Central Civil Services Pension Rules 2022: सरकार ने सेंट्रल सिविल सर्विसेज रूल 2021 के तहत नोटिफिकेशन जारी किया गया है कि अगर कर्मचारी अपने सेवाकाल के दौरान किसी गंभीर अपराध में दोषी पाए जाते हैं तो उनकी ग्रेजुएटी और पेंशन की राशि रोक दी जाएगी। इसके लिए सेंट्रल सिविल सर्विस नियम 2021 के रूल 8 में बदलाव किया गया था जिसमें कई बड़े प्रावधान जोड़े गए हैं।

क्या जारी हुआ नियम (Central Civil Services Pension Rules)

केंद्रीय कर्मचारियों को अब यह ध्यान रखना पड़ेगा कि अगर सर्विस के दौरान किसी गंभीर अपराध है या लापरवाही में दोषी पाए जाते हैं तो रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली ग्रेजुएटी और पेंशन रोक दी जाएगी। कर्मचारियों पर किया गया यह बड़ा परिवर्तन उनकी सेवा अवधि के पश्चात मिलने वाली राशि अटक जाएगी।

केंद्र का नियम, राज्य चाहे तो अपनाएं (Central Civil Services Pension Rules)

केंद्र सरकार का कहना है कि इस सीसीएस नियम 2021 के रूल 8 में बदलाव कर यह व्यवस्था की गई है। कर्मचारी लगन और इमानदारी के साथ कार्य करें। साथ ही अनावश्यक प्रपंच से बचते हुए अपने कार्य पर ध्यान दें। अपराध में संलिप्तता कर्मचारियों को भारी पड़ेगी।

राज्य भी कर सकते हैं लागू (Central Civil Services Pension Rules)

इन सभी स्थितियों को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा तय किया गया है कि इस नियम को चाहे तो राज्य सरकार भी अपने अमल में लेकर कर्मचारियों पर लागू कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि कर्मचारियों को सेवा अवधि के पश्चात मिलने वाली ग्रेजुएटी और पेंशन रुक जाएगी।

भेजी गई जानकारी (Central Civil Services Pension Rules)

केंद्र द्वारा निर्धारित किए गए नियम से संबंधित जानकारी सभी प्राधिकरण को जानकारी भेजी गई है। अगर किसी भी कर्मचारी के संबंध में जानकारी मिलती है कि कर्मचारी किसी प्रकरण में दोषी पाया गया है तो उसकी ग्रेजुएटी और पेंशन रोक दी जाएगी

Next Story