राष्ट्रीय

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना लागू करने केन्द्र ने दिया बड़ा बयान, राज्यसभा में पूछा गया था प्रश्न

Mukhbir Yojana 2023
x
Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना लागू करने केन्द्र सरकार ने बड़ा बयान दिया है।

Old Pension Scheme News (पुरानी पेंशन योजना की न्यूज़) : पुरानी पेंशन योजना बहाली को लेकर इस समय देश के राज्यों में मांग उठ रही है। वही देश के कई राज्य जैसे राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की घोषण कर दी गई है। इसी बीच राज्यसभा में भी प्रश्न किया गया। जिसमें केन्द्र सरकार ने जवाब देते हुए कहा है कि नई पेंशन योजना को खत्म करने और पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के सम्बंध में फिलहाल कोई विचार नहीं किया गया है। ऐसे में माना जा सकता है कि सरकार अभी पुरानी पेंशन योजना लागू करने के मूड में नही है। अभी केलव देश के कई राज्य की सरकारें ही पुरानी पेंशन योजना लागू कर रही हैं।

2003 में लागू हई थी नई पेंशन योजना

ज्ञात हो कि पुरानी पेंशन योजना को वर्ष 2003 में केन्द्र सरकार द्वारा खत्म किया गया था। उस समय केन्द्र में अटल बिहारी बाजपेई की एनडीए सराकर थी। नई पेशन योजना 1 अप्रैल 2004 को नई पेंशन स्कीम लागू की गई। जिसके बाद देश के कई राज्य सरकारों ने इसे स्वीकार करते हुए अपने प्रदेश में लागू किया।

कांग्रेस और सपा के सांसदों ने किया प्रश्न

पुरानी पेंशन का विवाद तब से चल रहा है जब से नई पेंशन योजना लागू की गई। वही कुछ प्रदेशों में नई पेंशन योजना को समाप्त कर दिया और पुरानी पेंशन योजना लागू कर दी गई। हाल के दिनो में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के सांसदों ने राज्यसभा में प्रश्न करते हुए केन्द्र सरकार से यह जानना चाहा कि क्या केन्द्र सराकर भी पुरानी पेंशन योजना लागू करने जा रही है। अगर सरकार का उत्तर हां है तो इसके लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं। वहीं अगर नही करना चाहिए तो इसकी क्या वजह है।

सरकार ने दिया जवाब

राज्य सभा में पूछे गये इस सवाल के जवाब में केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री डा भागवत कराड ने कहा कि केन्द्र इस पर कोई विचार नहीं कर रही है। साथ ही डा भागवत ने कहा कि राजस्थान सरकार 23 फरवरी 2022 को अपने बजट में पुरानी पेंशन लागू करने की घोषणा की है। यह व्यवस्था उन लोगों पर लागू होगी जिनकी नौकरी 1 जनवरी 2004 या उसके बाद शुरू हुई है।

Next Story