राष्ट्रीय

Cement Price Hike: सीमेंट के दाम में हुई बढ़ोतरी का मुख्य कारण, जानें

cement price hike latest news
x
सीमेंट की महँगी (Inflation) होने से अब घर की मरम्मत या घर खरीदना और भी महंगा हो गया है ।

Cement Price Hike News: स्टील महंगा होने के बाद अब सीमेंट की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई। कंपनियों ने लागत बढ़ने से सीमेंट के दाम में 12 फ़ीसदी तक बढ़ोतरी की है। सीमेंट का कट्टा ₹30 से लेकर ₹50 तक महंगा हो चुका है। सीमेंट की महंगाई (Inflation) बढ़ने से अब घर की मरम्मत या घर खरीदना और भी महंगा हो गया। इसके साथ ही पुल, सड़क, पुलिया, स्कूल समेत तमाम प्रोजेक्ट्स के कंस्ट्रक्शन लागत में भी बढ़ोतरी होगी।

रेटिंग एजेंसी इक्रा के अनुसार:

अर्थव्यवस्था कोरोना की मार से उभर रहा था कि सीमेंट की कीमतों में बढ़ोतरी हुई और देश की खपत बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। रेटिंग एजेंसी इक्रा के अनुसार वित्त वर्ष 2022 -23 के दौरान देश में सीमेंट की खपत सात,आठ फ़ीसदी बढ़कर 38.2 करोड़ टन तक पहुंच सकती है। बीते वित्त वर्ष में खपत 35.5 करोड़ टन रहने का अनुमान है। सीमेंट कंपनियों की बैलेंस शीट में बढ़ती मांग में कीमतें बढ़ने का फायदा दिखेगा।

सीमेंट की कीमतें बढ़ने का मुख्य कारण (Cement Price Hike Reason):

आयातित कोयले के दाम आसमान छू रहे हैं। जिसके कारण सीमेंट उत्पादन पर खर्च बढ़ गया है। ऊपर से पेट्रोल डीजल (Petrol- Diesel Price Hike) के दामों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सीमेंट कंपनियों का मानना है कि उनकी उत्पादन लागत में 60-70 रुपए प्रति बैग बढ़ोतरी हुई है। जबकि कीमतें इतनी नहीं बढ़ी यानी सीमेंट की कीमतों (Cement Price Rise) में इजाफे की एक लहर और आ सकती है।

किसी बिल्डिंग के निर्माण में स्टील के बाद सबसे अधिक लागत सीमेंट की होती है। कंस्ट्रक्शन लागत में स्टील का भी लगभग 25 फ़ीसदी योगदान रहता है, जबकि सीमेंट का 16-17 फीसदी के करीब रहता है। स्टील महंगा होने से पहले ही कंस्ट्रक्शन लागत बढ़ गई है और अब सीमेंट की बढ़ी हुई कीमतें इस लागत को और भी बढ़ा रही हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story