राष्ट्रीय

CDS Bipin Rawat's Birthday: कैसे देश के CDS बने थे बिपिन रावत, आज उनका जन्मदिन है

CDS Bipin Rawats Birthday: कैसे देश के CDS बने थे बिपिन रावत, आज उनका जन्मदिन है
x
CDS Bipin Rawat's Birthday: CDS जनरल बिपिन रावत देश के पहले चीफ डिफेन्स स्टाफ के प्रमुख थे

CDS Bipin Rawat's Birthday: बीते साल 8 दिसंबर को देश के पहले चीफ डिफेन्स स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत का देहांत हो गया था, उनके साथ उनकी पत्नी मधुलिका रावत सहित 14 सैन्य अधिकारीयों की दर्दनाक मौत हो गई थी. तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलीकॉप्टर क्रैश होने की वजह से देश ने अपने बेहतरीन सैन्य अधिकारीयों और पहले CDS को हमेशा के लिए खो दिया था.

आज शहीद CDS जनरल बिपिन रावत का जन्म दिन है, लेकिन यह पहला मौका है जब जनरल रावत के जन्म दिन की कोई ख़ुशी नहीं मना रहा क्योंकि उनके इस दुनिया को छोड़कर चले जाने का दर्द आज भी लोगों को सताता है।

कैसे CDS बने थे जनरल रावत

साल 1 जनवरी 2020 को सरकार ने देश के पहले चीफ डिफेन्स स्टाफ के रूप में बिपिन रावत को चुना था, वो देश के लिए बेहद जरूरी अफसर थे. इससे पहले तीनों सेनाओं को कमांड करने वाले सिर्फ राष्ट्रपति थे लेकिन CDS पद मिलने के बाद जनरल रावत तीनों सेनाओं के प्रमुख थे. CDS बनने से पहले रावत देश के 27 वें थल सेना अध्यक्ष थे, साल 2016 में उन्हें आर्मी चीफ बनाया गया था.

CDS बिपिन रावत का इतिहास

साल 1978 से इंडियन आर्मी में रह कर बिपिन रावत देश की सेवा करते आ रहे । उनका जन्म उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में हुआ था। जनरल बिपिन रावत ने सेंट एडवर्ड स्कूल ऑफ़ शिमला और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खड़कसाल के पूर्व छात्र थे । उन्होंने दिसंबर 1978 में भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून से ग्यारह गोरखा राइफल्स की पांचवी बटालियन नियुक्त किया किया गया था। जहाँ उन्हें 'स्क्वार्ड ऑफ़ ऑनर' सम्मानित भी किया गया था। उनके पास एंटी टेर्ररिस्ट अभियानों में काम करने का 10 साल का अनुभव था.

जनरल बिपिन रावत को उच्च ऊंचाई वाले युद्ध क्षेत्र, और आतंकवाद रोधी अभियानों में कमान संभालने का अनुभव था. उन्होंने पूर्वी क्षेत्र में एक इन्फैंट्री बटालियन की कमान संभाली थी. एक राष्ट्रीय राइफल्स सेक्टर और कश्मीर घाटी में एक इन्फैंट्री डिवीजन की भी कमान संभाली थी. उन्हें वीरता और विशिष्ट सेवाओं के लिए यूआईएसएम, एवीएसएम, वाईएसएम, एसएम के साथ सम्मानित किया गया था.

देश के पूर्व जनरल दलबीर सिंह के सेवानिवृत होने के बाद बिपिन रावत को 31 दिसंबर 2016 में देश की थल सेना की कमान मिली थी। और 2020 में उन्हें देश का पहला Chief Of Defense Staff यानी के CDS बनाया गया था। बिपिन रावत के पिता लेफ्टिनेंट जनरल लक्ष्मण सिंह रावत थे जो कई सालों तक भारतीय सेना का हिस्सा रहे. जनरल बिपिन रावत इंडियन मिलिट्री एकेडमी और डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज में पढ़ चुके हैं. इन्होंने मद्रास यूनिवर्सिटी से डिफेंस सर्विसेज में एमफिल की थी.




Next Story