राष्ट्रीय

CDS बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश की असली वजह सामने आ गई है

Abhijeet Mishra
15 Jan 2022 10:07 AM GMT
CDS बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश की असली वजह सामने आ गई है
x
CDS Bipin Rawat Helicopter Crash Reason: बीते महीने तमिलनाडु के कुन्नूर में CDS रावत सहित उनकी पत्नी एवं अन्य 12 सैन्य अधिकारीयों की हेलीकॉप्टर क्रैश में जान चली गई थी

CDS Bipin Rawat Helicopter Crash Reason: बीते वर्ष 8 दिसंबर के दिन तमिलनाडु के कुन्नूर में देश के पहले CDS जनरल बिपिन रावत सहित उनकी पत्नी मधुलिका रावत एवं अन्य 12 सैन्य अधिकारीयों की मौत हेलीकॉप्टर क्रैश के वजह से हुई थी। तब से लेकर अबतक इस दुर्घटना कि उच्च स्तरीय जांच चल रही थी. अब जाकर हेलीकॉप्टर क्रैश की असली वजह सामने आई है।

पता चला है कि ख़राब मौसम और पायलट की चूक के कारन यह दर्दनाक घटना घटित हुई थी. ना तो चॉपर में कोई तकनिकी खामी थी और ना ही यह किसी की लापरवाही या साज़िश थी. बता दें कि देश की तीनों सेनाओं ने उच्च अधिकारीयों ने इस मामले की जांच की थी. ट्राई सर्विसेज कोर्ट ऑफ़ इंक्वायरी की शुरुआती जांच रिपोर्ट में यही बात कही गई है।

जांच रिपोर्ट में क्या लिखा है

इंडियन एयरफोर्स ने बयान जारी करते हुए कहा है कि हेलीकॉप्टर हादसे की वजह खराब मौसम था. अचानक से मौसम के बिगड़ जाने के कारण पायलट ने गलती से पहाड़ियों की तरफ हेलीकॉप्टर का रुख कर लिया और हेलीकॉप्टर पहाड़ियों से टकरा गया। फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर की जांच में पता चला है कि यह घटना किसी की लापरवाही, तकनिकी खामी या छेड़छाड़ की वजह से नहीं बल्कि मौसम के ख़राब होने और के वजह से घटित हुई थी.

हेलीकॉप्टर पहाड़ से टकरा गया था

जांच रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि CDS जनरल रावत का चॉपर पहाड़ों से तेज़ी से टकरा गया था, जिसके बाद उसमे आग लग गई. कई चश्मदीदों ने चॉपर में आग लगते और लोगों को हेलीकॉप्टर से गिरते देखा था.जांच रिपोर्ट रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को सौंपी गई है।

Next Story
Share it