राष्ट्रीय

सीबीएसई दसवीं, बारहवीं परीक्षा के लिए जल्द जारी करेगा डेट शीट, प्रैक्टिकल परीक्षाएं कब से होंगी जान लें

Sanjay Patel
15 Dec 2022 7:23 AM GMT
सीबीएसई दसवीं, बारहवीं परीक्षा के लिए जल्द जारी करेगा डेट शीट, प्रैक्टिकल परीक्षाएं कब से होंगी जान लें
x
वर्ष 2022-23 की दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं की डेट शीट केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द जारी कर सकता है। इस बार डेट शीट जारी करने में देरी के चलते छात्र परेशान हैं।

वर्ष 2022-23 की दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं की डेट शीट केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द जारी कर सकता है। गत परीक्षाओं की बात करें तो दिसंबर के पहले सप्ताह में ही सीबीएसई द्वारा डेट शीट जारी कर दी जाती थी। किन्तु इस बार डेट शीट जारी करने में देरी के चलते छात्र परेशान हैं। ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि सीबीएसई कक्षा दसवीं और बारहवीं की डेट शीट अगले कुछ दिनों में जारी कर सकता है।

1 जनवरी से होंगी प्रायोगिक परीक्षाएं

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेण्ड्री एजुकेशन द्वारा इसके पूर्व ही दसवीं के साथ-साथ बारहवीं कक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं के आयोजन की तिथि जारी कर दी है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सम्बद्ध समस्त स्कूलों को सर्कुलर जारी कर 1 जनवरी 2023 से प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन किया जाना सुनिश्चित किया गया है। ऐसे में सीबीएसई बोर्ड के दसवीं और बारहवीं में अध्ययनरत छात्र संबंधित स्कूल में संपर्क कर प्रैक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल जान भी सकते हैं। हालांकि छात्र प्रैक्टिकल परीक्षा के साथ ही बोर्ड परीक्षाओं की भी तैयारी जोर-शोर से कर रहे हैं। अब उनकी नजरें केवल डेट शीट पर टिकी हुई है।

12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से हो सकती हैं प्रारंभ

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट अभी तक घोषित नहीं की गई है। जिसका सीबीएसई के छात्रों को बेसब्री से इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई बोर्ड द्वारा सीनियर सेकेंडरी के विद्यार्थियों के लिए वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी से किया जा सकता है। जबकि यह परीक्षाएं मार्च लास्ट या अप्रैल के प्रथम सप्ताह तक जारी रह सकती हैं। जो कि सभी स्ट्रीम आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स, वोकेशनल आदि के लिए होंगी। हालांकि सीबीएसई द्वारा जल्द ही डेटशीट जारी सकता है। सीबीएसई परीक्षाओं की डेट शीट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी करेगा। जिसके माध्यम से छात्र डेट शीट का पीडीएफ डाउनलोड कर सकेंगे।

Next Story