राष्ट्रीय

CBSE Result 2022: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद करने में न दिखाएं जल्दबाजी, सीबीएसई के छात्रों को भी दें मौका, यूजीसी ने विवि कुलपति, प्राचार्यों और हायर एजुकेशन को लिखा पत्र

CBSE Result 2022: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद करने में न दिखाएं जल्दबाजी, सीबीएसई के छात्रों को भी दें मौका, यूजीसी ने विवि कुलपति, प्राचार्यों और हायर एजुकेशन को लिखा पत्र
x
CBSE Result 2022: मप्र सहित कई प्रदेशों में सीबीएसई के छात्रों की चिंता किए बिना स्नातक कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया 90 प्रतिशत तक पूरी की जा चुकी है।

CBSE Class 10th and 12th Result 2022: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी राज्यों के कुलपतियों, प्राचार्यां, हायर एजुकेशन और संस्थानों के निदेशकों को पत्र जारी कर स्नातक कक्षाओं में एडमिशन प्रक्रिया को लेकर की जा रही हड़बड़ी को लेकर निर्देशित किया है। यूजीसी ने अपने पत्र के माध्यम से कहा है कि रजिस्ट्रेशन को जल्दबाजी न दिखाएं, बल्कि सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट (CBSE 12th Result) घोषित होने का इंतजार करें। जुलाई अंतिम सप्ताह तक रिजल्ट घोषित होने की उम्मीद जताई जा रही है। यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार (UGC Chairman Jagdish Kumar) ने कहा कि रिजल्ट घोषित होने के बाद भी छात्रों को रजिस्ट्रेशन के लिए पर्याप्त समय दें, जिससे विद्यार्थियों को स्नातक के विभिन्न कोर्स में एडमिशन लेने में समय और मदद मिल सके। गौरतलब है कि सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट घोषित होने से पहले ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद कर चुके या बंद करने की तैयारी कर रहे हायर एजुकेशन (Higher Education) को यूजीसी ने पत्र लिख कर हिदायत दी है।

छात्रों की माने तो रिजल्ट घोषित होने के पूर्व ही बड़ी संख्या में उच्च शिक्षण संस्थान अपने यहां एडमिशन प्रक्रिया पूरी करने में जुटे है। उनकी जल्द ही अंतिम तिथियां भी समाप्त होने वाली है। जबकि सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट अभी नहीं आया है। ऐसे में यदि संस्थानों ने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बंद करी तो वे दाखिले से वंचित रह जाएंगे। छात्रों ने इस बात को प्रमुखता के साथ शिक्षा मंत्रालय के सामने भी रखा। जिसके बाद मंत्रालय ने आयोग से इस पर विचार करने के लिए कहा था।

लंबे विमर्श के बाद लिखा पत्र

यूजीसी ने लंबे विमर्श के बाद बुधवार को इस संबंध में एक पत्र सभी विवि के कुलपतियों, कॉलेजों के प्राचार्यों और उच्च शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को लिखा है। इसमें छात्रों की परेशानियों को समझने का अनुरोध किया गया है। पत्र में कहा गया है कि सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट आने से पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को बंद न करे।

90 प्रतिशत एडमिशन प्रक्रिया हुई पूर्ण

मप्र सहित कई प्रदेशों में सीबीएसई के छात्रों की चिंता किए बिना स्नातक कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया 90 प्रतिशत तक पूरी की जा चुकी है। ऐसे में केवल स्टेट बोर्ड के विद्यार्थियों को ही एडमिशन मिल पाया है। गौरतलब है कि प्रदेश के अधिकतर महाविद्यालयों में जहां यूजी प्रथम वर्ष की 80 से 90 प्रतिशत सीटें भर गई है, वहीं सीबीएसई के विद्यार्थियों का अभी रिजल्ट न आने से एडमिशन प्रक्रिया शुरू ही नहीं हो पाई है।

वर्जन

सभी विद्यार्थियों को प्रवेश मिले, ये हमारी प्राथमिकता में है। यूजीसी (UGC) ने इस संबंध में पत्र भी लिखा है व इसके लिए प्रावधान करेंगे। एडमिशन की प्रक्रिया के लिए समय बढ़ाया जाएगा। -दीपक सिंह, आयुक्त उच्च शिक्षा भोपाल
Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story