राष्ट्रीय

सीबीएसई ने नोटिस किया जारीः बोर्ड परीक्षाओं की होगी वीडियोग्राफी, लापरवाही बरती तो लगेगा जुर्माना

Sanjay Patel
28 Dec 2022 8:15 AM GMT
सीबीएसई ने नोटिस किया जारीः बोर्ड परीक्षाओं की होगी वीडियोग्राफी, लापरवाही बरती तो लगेगा जुर्माना
x
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेण्ड्री एजुकेशन ने दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर नोटिस जारी किया है। जिसमें सम्बद्ध स्कूलों को यह निर्देश दिए गए हैं कि बोर्ड परीक्षाओं की वीडियोग्राफी कराना आवश्यक है।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेण्ड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने दसवीं एवं बारहवीं की वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं को लेकर नोटिस जारी किया है। जिसमें सम्बद्ध स्कूलों को यह निर्देश दिए गए हैं कि बोर्ड परीक्षाओं की वीडियोग्राफी कराना आवश्यक है। इस कार्य में यदि स्कूलों द्वारा लापरवाही बरती गई तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।

50 हजार तक लग सकता है जुर्माना

सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस में दसवीं व बारहवीं की वार्षिक परीक्षाओं के मद्देनजर यह कहा गया है कि हर कक्षा में सीसीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य है। जिससे परीक्षाओं की वीडियोग्राफी हो सके। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगर कोई भी स्कूल इस कार्य में लापरवाही या उदासीनता बरतता है तो उस पर कार्रवाई के साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार परीक्षा के दौरान यदि वीडियोग्राफी में लापरवाही पाई जाती है तो संबंधित स्कूल पर 50 हजार रुपए तक का जुर्माना किया जा सकता है।

गत परीक्षा में हो चुकी है कार्रवाई

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेण्ड्री एजुकेशन द्वारा वर्ष 2022 में इस तरह की कार्रवाई की भी जा चुकी है। सूत्रों की मानें तो गत बोर्ड की परीक्षा में निर्देश के बावजूद स्कूलों द्वारा वीडियोग्राफी में लापरवाही बरती गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वर्ष 2022 में 36 ऐसी स्कूलें पाई गई थीं जिनके द्वारा सीसीटीवी कैमरे से रिकार्डिंग में लापरवाही बरती गई। जिसके बाद इन संबंधित स्कूलों पर 50 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया था।

जल्द जारी हो सकती है डेटशीट

यहां उल्लेखनीय है कि सीबीएसई द्वारा दसवीं, बारहवीं वार्षिक परीक्षाओं की डेटशीट अब तक जारी नहीं की गई है। इन कक्षाओं में अध्ययन कर रहे छात्रों को इसका बेसब्री से इंतजार है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट जल्द ही जारी कर सकता है। बताया गया है कि जिन विद्यार्थियों ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है वह 2023 की डेटशीट जारी होने के बाद उसे डाउनलोड कर सकेंगे। जिसके लिए उन्हें सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Next Story