राष्ट्रीय

CBSE Board: पुर्नगणना के लिए 28 जुलाई तक तो 14 अगस्त तक पुर्नमूल्यांकन के लिए कर सकेंगे आवेदन, जानिए क्या है नियम

CBSE Board: पुर्नगणना के लिए 28 जुलाई तक तो 14 अगस्त तक पुर्नमूल्यांकन के लिए कर सकेंगे आवेदन, जानिए क्या है नियम
x
CBSE Board Apply For Marks Verification: अगर पुर्नगणना में छात्र के किसी विषय में अंक घटते या बढ़ते हैं तो बोर्ड छात्र को नई मार्कशीट जारी करेगा।

CBSE Board Apply For Marks Verification/Answer Sheets And Revaluation: सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट (CBSE 10th, 12th Result) घोषित कर दिया गया है। यदि विद्यार्थी अपने अंक को लेकर संतुष्ट नहीं है तो वह पुर्नगणना और पुर्नमूल्यांकन (Marks Recalculation and Revaluation) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। पुर्नगणना के आवेदन के लिए अंतिम तिथि जहां 28 जुलाई तय की गई है वहीं विद्यार्थी पुर्नमूल्यांकन के लिए 13 और 24 अगस्त को ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) कर सकेंगे।

सीबीएसई के अधिकारियों की माने तो पुर्नगणना के लिए विद्यार्थियों को पांच सौ रूपए देने होंगे। पुर्नगणना केवल टर्म-2 की परीक्षाओं के लिए होगी। विद्यार्थी पुर्नगणना का परिणाम सीबीएसई की वेबसाइट (CBSE Website) पर देख सकेंगे। अगर पुर्नगणना में छात्र के किसी विषय में अंक घटते या बढ़ते हैं तो बोर्ड छात्र को नई मार्कशीट जारी करेगा। छात्र को पुरानी मार्कशीट बोर्ड को जमा करनी होगी।

उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी के लिए भी कर सकेंगे आवेदन

सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के परिणाम आने के बाद अगर विद्यार्थी को अपनी उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी चाहिए तो वे 8 और 9 अगस्त को आवेदन कर सकेंगे। फोटोकॉपी लेने के लिए वही विद्यार्थी पात्र होंगे, जिन्होने उस विषय में अंको की पुर्नगणना के लिए आवेदन किया होगा। फोटोकॉपी के लिए 10वीं के विद्यार्थी प्रतिकॉपी 5 सौ रूपए और 12वीं के विद्यार्थियों को प्रतिकॉपी 7 सौ रूपए देने होंगे। गौरतलब है कि पुर्नमूल्यांकन के लिए वही विद्यार्थी पात्र होंगे, जिन्होने उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी ली होगी। पुर्नमूल्यांकन के लिए विद्यार्थियों को प्रति प्रश्न 100 रूपए शुल्क देना होगा।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story