राष्ट्रीय

CBSE Board Exam 2023: नौवीं और दसवीं के छात्रों के लिए सीबीएसई ने लॉन्च की प्रैक्टिस बुक

Sanjay Patel
23 Nov 2022 8:47 AM GMT
CBSE Board Exam 2023: नौवीं और दसवीं के छात्रों के लिए सीबीएसई ने लॉन्च की प्रैक्टिस बुक
x
सीबीएसई विद्यार्थियों के लिए बेहद अच्छी खबर है। सीबीएसई ने कक्षा नौवीं और दसवीं कक्षा में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए पहली बार मैथ्स और साइंस की प्रैक्टिस बुक लॉन्च की है जिससे छात्र परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई विद्यार्थियों के लिए बेहद अच्छी खबर है। सीबीएसई ने कक्षा नौवीं और दसवीं कक्षा में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए पहली बार मैथ्स और साइंस की प्रैक्टिस बुक लॉन्च की है। बोर्ड की ओर से राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत रिलीज हुई बुक से छात्रों को सहूलियत मिलेगी। इस प्रैक्टिस बुक से छात्र जहां परीक्षा की तैयारी को बेहतर ढंग से कर सकेंगे तो वहीं अच्छे नंबर पाने में भी यह बुक मददगार साबित होगी।

सीबीएसई प्रैक्टिस बुक में क्या है?

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा जारी की गई प्रैक्टिस बुक का लाभ लेकर छात्र अपनी पढ़ाई को बेहतर ढंग से कर सकते हैं। सीबीएसई द्वारा जारी की गई प्रैक्टिस बुक प्रश्नों की एक सीरीज है। जिसमें थीम और संबंधित वर्ग के कोर्स के आधार पर सवालों को इसमें शामिल किया गया है। सीबीएसई ने एक आइटम बैंक भी तैयार किया है। जिसमें इंग्लिश, मैथ्स, साइंस, सोशल साइंस जैसे विषयों में एनसीईआरटी कोर्स के अनुसार दसवीं के विद्यार्थियों के लिए प्रश्नों को शामिल किया गया है। जिसके जरिए छात्र परीक्षा की तैयारी सहूलियत के साथ कर सकते हैं।

सीबीएसई प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी से होंगे

बताया गया है कि सीबीएसई दसवीं के प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी 2023 से प्रारंभ होंगे। ठण्ड वाले इलाकों की स्कूलें जनवरी में बंद रहने की संभावना है जिससे ऐसे इलाकों में सीबीएसई द्वारा इस साल दिसंबर तक प्रायोगिक परीक्षाएं, इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट का काम पूरा किया जाना है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दसवीं की डेट शीट भी जल्द जारी जर सकता है। हालांकि इस संबंध में सीबीएसई की ओर से कोई ऑफिशियल नोटिस नहीं जारी किया गया है। किंतु बोर्ड द्वारा पहले जो जानकारी दी गई थी उसके अनुसार थ्योरी की परीक्षाएं 15 फरवरी से प्रारंभ की जानी हैं। यदि पिछले वर्षों के शेड्यूल की बात करें तो थ्योरी परीक्षा का टाइम टेबल 75 से 90 दिन पहले सीबीएसई द्वारा जारी किया जाता है। इसलिए अब ऐसी संभावना जताई जा रही है कि सीबीएसई किसी भी वक्त टाइम टेबल डेटशीट जारी कर सकता है।

Next Story