2021/06/86-cbse-pm-modi.jpg

CBSE 12th Board Examination 2021 / रद्द की गई बारहवीं बोर्ड की परीक्षा, पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया अहम निर्णय

RewaRiyasat.Com
रीवा रियासत डिजिटल
01 Jun 2021

CBSE 12th Board Examination 2021 / बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में एक अहम बैठक हुई थी. COVID-19 के कारण अनिश्चित परिस्थितियों और हितधारकों से प्राप्त प्रतिक्रिया को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि इस वर्ष कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी

प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैंसला लिया गया है. साथ ही जो विद्यार्थी गत वर्ष की तरह परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, तो उनके लिए अनकूल परिस्थिति होने के बाद सीबीएसई द्वारा परीक्षाओं का आयोजन किया जा सकेगा. इसलिए लिए मंडल द्वारा दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे. 

सीबीएसई कक्षा 12 के छात्रों के रिजल्ट को समयबद्ध तरीके से अच्छी तरह से परिभाषित उद्देश्य मानदंडों के अनुसार संकलित करने के लिए कदम उठाएगा.

इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, प्रकाश जावड़ेकर, पीयूष गोयल, धर्मेन्द्र प्रधान, निर्मला सीतारमण एवं शिक्षा मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थें. इसके पहले आज परीक्षाओं के सम्बन्ध में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक फैंसला लेने वाले थें. लेकिन अचानक स्वास्थ्य में खराबी की वजह से उन्हें AIIMS में भर्ती कराना पड़ा. 

बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के सम्बन्ध में सर्वोच्च न्यायालय ने भी केंद्र सरकार को अपना पक्ष रखने के लिए कहा था. जिस पर केंद्र द्वारा सुप्रीम कोर्ट से 3 जून तक का समय माँगा गया था. इसी को लेकर मंगलवार को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली बैठक में यह फैंसला लिया गया है. 

10वीं की परीक्षाएं भी रद्द

बताते चलें सीबीएसई ने 14 अप्रैल को कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि को देखते हुए कक्षा 10 की परीक्षा रद्द करने और कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की थी, साथ ही शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षाओं के आयोजन को लेकर राज्यों से सुझाव भी मांगे थें. 

उधर, दिल्ली के मुख्य अरविंद केजरीवाल ने सीबीएसई की परीक्षा रद करने की मांग की थी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि मैं केंद्र सरकार से कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने और पिछले प्रदर्शन के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन करने की अपील करता हूं. 

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER