राष्ट्रीय

CBSE 10th, 12th Result Date: सीबीएसई इस दिन जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, शिक्षा मंत्री ने जारी किया बड़ा बयान

CBSE 10th, 12th Result Date: सीबीएसई इस दिन जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, शिक्षा मंत्री ने जारी किया बड़ा बयान
x
CBSE Result 2022: अगर CBSE परीक्षा के नियम के हिसाब से देखा जाए तो परीक्षा परिणाम जारी होने में ज्यादा समय नहीं लग रहा है लेकिन छात्रों के भविष्य के लिहाज से बहुत अधिक देरी से है।

CBSE 10th, 12th Result Date: सीबीएससी द्वारा गई वर्ष 2022-23 मे 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी नहीं किया गया है। जबकि एमपी बोर्ड (MP Board) तथा देश के अन्य प्रदेशों के बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी हो चुके हैं। छात्र, अभिभावक, स्कूल तथा कॉलेज सभी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। कोरोना की वजह से परीक्षा में देरी हुई इसी वजह से पिछले वर्षो की अपेक्षा रिजल्ट देर से जारी हो रहा है। इसी बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Education Minister Dharmendra Pradhan) ने एवं उनके अभिभावकों को आश्वासन देते हुए कहा है कि समय पर बिना देरी किए हुए 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम (CBSE 10th, 12th Result) घोषित किए जाएंगे।

कब जारी होंगे रिजल्ट

नियमों का हवाला देते हुए कहा जा रहा है कि परीक्षा परिणाम घोषित होने में बिल्कुल भी विलंब नहीं किया जाएगा। सूत्रों की मानें तो पता चलता है कि 20 जुलाई के बाद किसी भी दिन दसवीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए जा सकते हैं। वही पता चलता है कि 31 जुलाई तक में 12वीं के परीक्षा परिणाम भी घोषित हो सकते हैं। हालांकि अभी इसके लिए कोई भी स्पष्ट संकेत नहीं दिए गए हैं।

क्या है नियम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) में परीक्षा परिणाम घोषित करने का अपना एक विशेष फंडा है। इस फंडे नियम के तहत गया है कि सीबीएसई के परीक्षा 15 जून तक आयोजित किए गए थे। अब परीक्षा के पश्चात कम से कम 45 दिन जांच में तथा कुछ और दिन परीक्षा परिणाम तैयार करने में लगता है। इसलिए अगर परीक्षा के हिसाब से देखा जाए तो परीक्षा परिणाम जारी होने में बिल्कुल भी ज्यादा समय नहीं लग रहा है।

यूजीसी ने जारी किया है निर्देश

यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सीबीएसई के 12वीं परीक्षा परिणाम को देखते हुए यूजी में प्रवेश की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि प्रवेश के लिए विश्वविद्यालयों को इंतजार करना होगा। साथ ही यह भी कहा गया है कि जिन विश्वविद्यालयों ने यूजी प्रवेश की प्रक्रिया पूरी कर ली है वह सीबीएसई के परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद आखरी राउंड चलाकर सीबीएससी छात्रों को प्रवेश दें।

Next Story