राष्ट्रीय

CBSE 10th, 12th Exam 2023: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड एग्जाम कल से, यहां क्लिक कर जानें गाइड लाइंस

Sanjay Patel
14 Feb 2023 9:26 AM GMT
CBSE 10th, 12th Exam 2023: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड एग्जाम कल से, यहां क्लिक कर जानें गाइड लाइंस
x
CBSE 10th, 12th Exam 2023: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाएं कल 15 फरवरी से प्रारंभ होंगी। छात्रों के लिए गाइड लाइंस रिलीज कर दी गई हैं।

CBSE 10th, 12th Exam 2023: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाएं कल 15 फरवरी से प्रारंभ होंगी। कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मार्च और अप्रैल में समाप्त होंगी। सीबीएसई द्वारा जारी की गई समय सारिणी के अनुसार कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 5 अप्रैल तक संचालित होंगी। जबकि कक्षा 10वीं का अंतिम पेपर 21 मार्च को आयोजित किया जाएगा। इसमें शामिल होने वाले छात्रों के एडमिट कार्ड पूर्व में ही जारी किए जा चुके हैं। जबकि अब सीबीएसई द्वारा गाइड लाइंस रिलीज की गई है। जिनका पालन करना छात्रों के लिए अनिवार्य किया गया है।

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम टाइम

सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेण्ड्री एजुकेशन की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं का समय सुबह 10.30 बजे से निर्धारित किया गया है। एडमिट कार्ड पर दिए गए समय के अनुसार छात्रों को परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचना होगा। सीबीएसई दसवीं की परीक्षा का पहला पेपर पेंटिंग समेत अन्य माइनर विषयों से शुरू होगा। जबकि बारहवीं बोर्ड परीक्षा की शुरुआत एंटरप्रेन्योरशिप के पेपर से होगी। छात्रों को सीबीएसई द्वारा जारी किए गए समय के अनुसार परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचना होगा अन्यथा समय के बाद पहुंचने पर छात्रों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम गाइड लाइंस

सीबीएसई दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड 2023 पूर्व में ही जारी किया जा चुका है। जिसमें दिए गए महत्वपूर्ण निर्देशों को पढ़कर उनका पालन करना चाहिए। जारी की गाइड लाइंस के अनुसार छात्र परीक्षा केन्द्र में अपने साथ मोबाइल फोन, कम्युनिकेशन डिवाइस सहित अन्य सामान नहीं ले जा सकेंगे। छात्रों को सीबीएसई एडमिट कार्ड के अलावा स्कूल पहचान पत्र के साथ और परीक्षा के लिए जरूरी स्टेशनरी आइटम के साथ परीक्षा केन्द्र पर रिपोर्ट करना होगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के उम्मीदवारों को किसी भी तरह की गलत सूचना फैलाने या सोशल साइट्स पर किसी भी सामग्री को होस्ट करने से बचना होगा। यदि कोई ऐसा करता पाया जाता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व दसवीं और बारहवीं के छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय प्रदान किया जाएगा।

Next Story