राष्ट्रीय

CBI ने ओडिशा ट्रेन हादसे की जांच शुरू की, बहनगा स्टेशन सील, दस्तावेज जब्त

CBI ने ओडिशा ट्रेन हादसे की जांच शुरू की, बहनगा स्टेशन सील, दस्तावेज जब्त
x
CBI begins probe into Odisha train accident: सीबीआई ने ओडिशा रेल हादसे की जांच शुरू कर दी है

CBI Odisha Train Accident: केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी CBI ने ओडिशा रेल हादसे की जांच शुरू कर दी है. CBI ने बहनगा स्टेशन को सील कर दिया है जहां अगले आदेश तक कोई भी पैसेंजर ट्रेन या मालगाड़ी को रुकने की इजाजत नहीं है. रेलवे अधिकारी ने बताया कि CBI ने जांच के लिए स्टेशन में मौजूद सभी दस्तावेजों को चेक कर उन्हें जब्त कर लिया है. जांच टीम ने लॉग बुक और रिले पैनल सहित अन्य इलेक्ट्रिक डिवाइस की जांच की है.

ज्ञात हो कि 2 जून को ओडिशा के बालासोर में दो सुपर फ़ास्ट एक्सप्रेस ट्रेन सहित एक मालगाड़ी की आपस में टक्कर हो गई थी. इस दर्दनाक हादसे में 288 यात्रियों की मौत हो गई थी. और 1208 लोग घायल हुए थे. इस हादसे के बाद रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने CBI से जांच करने की सिफारिश की थी.

ओडिशा ट्रेन हादसे की सीबीआई जांच

रेलवे अधिकारीयों ने बताया कि CBI की दो सदस्यीय टीम शुक्रवार को दुर्घटनास्थल पहुंची थी. जहां से जांच टीम ने सबूत इकठ्ठा किए और करीब 2 घंटे तक पैनल रूम और रिले रूम की जांच की. टीम ने दोनों रूम और उनके डेटा को सील कर दिया। कहा जा रहा है कि हादसे वाली जगह में सीबीआई को अहम सबूत मिल सकते हैं.

कहा जा रहा है कि ओडिशा ट्रेन हादसे की वजह सिग्नल में खराबी है और सिग्नल में खराबी होने की संभावनाएं 10 लाख बार में एक होती है. ऐसे में इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है कि ओडिशा ट्रेन हादसे में सिग्नल के साथ मानवी छेड़छाड़ हुई है. रेल मंत्री ने कहा था कि इस हादसे से जुड़े जिम्मेदारों की पहचान कर ली गई है.CBI उन लोगों से भी पूछताछ करेगी और जांच पूरी होने के बाद आरोपियों की लिस्ट बनाई जाएगी.

Next Story