राष्ट्रीय

CDS रावत का हेलीकॉप्टर क्यों क्रैश हुआ इसकी वजह पता चल गई है, जांच रिपोर्ट में हुआ खुलासा

CDS रावत का हेलीकॉप्टर क्यों क्रैश हुआ इसकी वजह पता चल गई है, जांच रिपोर्ट में हुआ खुलासा
x
Cause Of CDS Bipin Rawat's Helicopter Crash: 8 दिसंबर 2021 के दिन तमिलनाडु के कुन्नूर इलाके में CDS जनरल रावत समेत उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 सैन्य अफसर हादसे में मारे गए थे

Cause Of CDS Bipin Rawat's Helicopter Crash: पिछले साल 8 दिसंबर को तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हुए हेलीकॉप्टर क्रैश में CDS रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 12 सैन्य अफसर मारे गए थे, यह घाना कैसे हुई और इसके पीछे की वजह क्या थी इसकी हाई लेवल जाँच कराई गई, जांच पूरी हो चुकी है और हादसे का कारण भी पता चल गया है।

देश के लिए वह काला दिन था

वाकई 8 दिसंबर का वो दिन देश के लिए बेहद काला रहा है, देश के इतने महत्वपूर्ण सैन्य अफसरों की मौत ने पूरे हिंदुस्तान को झगझोर कर रख दिया था। कई लोग इस हादसे के पीछे की वजह को दुश्मन देश का षड्यंत बता रहे थे तो कोई कह रहा था कि हेलीकॉप्टर के सिस्टम को हैक कर लिया गया गया। मौके से विमान में रखा गया ब्लैक बॉक्स भी मिला था जिसमे घटना के वक़्त सब कुछ रिकॉर्ड हो गया था।

कैसे हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ

ट्राई सर्विस ने हेलीकाप्टर क्रैश का कारण बताया है। ट्राई सर्विस की कमेटी की रिपोर्ट में खराब मौसम को इस हादसे की वजह बताया गया है। जल्द ही यह रिपोर्ट वायुसेना प्रमुख को सौंपी जाएगी। एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के नेतृत्व में बनी कमेटी ने इस रिपोर्ट को तैयार किया है। फिलहाल रिपोर्ट लीगल विंग के पास कानूनी सलाह के लिए भेजी गई है। उस इलाके में जगंल हैं और फिर पहाड़ है। इनकी वजह से पायलट को हेलिपैड दूर से दिखाई नहीं देता। काफी नजदीक आने पर ही हेलिपैड नजर आता है। ऐसे में जब खराब मौसम के दौरान पायलट ने लैंडिग की कोशिश की होगी तो बादलों की वजह से विजिबिलिटी कम हो गई होगी। उसे हेलिपैड सही तरह नजर नहीं आया होगा और हादसा हो गया।

इस हादसे में जनरल रावत सहित उनकी पत्नी और 12 अन्य सैन्य अधिकारीयों की दर्दनाक मौत हो गई थी. इस हादसे में बचे सिर्फ एक अधिकारी का इलाज एक हफ़्तों तक चला और इलाज के दौरान उनका भी निधन हो गया था

Next Story