राष्ट्रीय

Cashless Everywhere: नेटवर्क हॉस्पिटल का झंझट खत्म, अब हेल्थ इंश्योरेंस से किसी भी अस्पताल में करा सकेंगे कैशलेस इलाज

CASHLESS EVERYWHERE CAMPAIGN
x

CASHLESS EVERYWHERE CAMPAIGN

हेल्थ इंश्योरेंस: जनरल इंश्योरेंस काउंसिल ने की 'कैशलेस एवरीव्हेयर' मुहिम की शुरुआत.

Cashless Everywhere: नई दिल्ली. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी धारक अब किसी भी हॉस्पिटल में कैशलेस इलाज करा सकेंगे। यानी बीमार होने पर किसी भी हॉस्पिटल में आपको इलाज के लिए पैसे नहीं देने पड़ेंगे। यह सुविधा 25 जनवरी से शुरू हो गई है। जनरल इंश्योरेंस काउंसिल ने स्वास्थ्य बीमा कंपनियों के साथ बातचीत कर 'कैशलेस एवरीवेयर' मुहिम की शुरुआत की है। इसके तहत पॉलिसीहोल्डर्स को आजादी है कि वे किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा सकें, चाहे वह अस्पताल हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के नेटवर्क हॉस्पिटल में शामिल हो या नहीं हो।

नया नियम लागू होने के बाद कोई भी अस्पताल किसी बीमा कंपनी के नेटवर्क में शामिल नहीं होने का बहाना बनाकर मरीज के इलाज से इनकार नहीं कर सकती है। जीआइसी के मुताबिक, अब स्वास्थ्य बीमा कराने वाले लोग देश के 40,000 अस्पतालों में से अपनी मर्जी के किसी भी अस्पताल में कैशलेस इलाज करा सकेंगे। साथ ही रीमबर्शमेंट का क्लेम भी कम रिजेक्ट होगा।

अभी तक क्या था नियम

अभी तक ग्राहक उसी अस्पताल में कैशलेस इलाज करा सकते थे, जो बीमा कंपनी के नेटवर्क में शामिल है। अगर अस्पताल बीमा कंपनी के नेटवर्क में शामिल नहीं है तो वहां इलाज कराने पर पॉलिसीधारक को पूरा पैसा खुद चुकाना पड़ता था। बाद में बीमा कंपनी के पास रीमबर्शमेंट के लिए क्लेम कराना होता था। अभी तक जो व्यवस्था थी, उसमें अस्पताल से नाम कटने के बाद पॉलिसीहोल्डर की ओर से बीमा क्लेम करने में ही बहुत अधिक समय लग जाता था। इसके बाद बीमा कंपनी क्लेम के सत्यापन व अन्य प्रक्रियाओं में भी समय लगाती थी। 15 से ज्यादा बेड वाले देश के वो सभी अस्पताल जो अपने राज्य की हेल्थ अथॉरिटी से रजिस्टर्ड हैं, उनमें स्वास्थ्य बीमा कराने वाले लोग अब कैशलेस इलाज का लाभ ले पाएंगे। यह सुविधा मौजूदा पॉलिसी होल्डर सहित भविष्य में स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने वाले सभी लोगों को भी मिलेगी। इसके लिए अलग से कोई चार्ज नहीं देना होगा।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story