राष्ट्रीय

मोदी की सुरक्षा में चूक का मामला: केंद्र और राज्य की टीम नहीं अब ये दिग्गज लोग करेंगे जांच

मोदी की सुरक्षा में चूक का मामला: केंद्र और राज्य की टीम नहीं अब ये दिग्गज लोग करेंगे जांच
x
Case of lapse in Modi's security: सुप्रीम कोर्ट ने पीएम की सुरक्षा में हुई चूक के मामले में होने वाली जांच को लेकर अपना फैसला सुना दिया है

Case of lapse in Modi's security: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और पंजाब सरकार स्वरा बनाई गई जांच टीम के मामले में दोनों को झटका दे दिया है, अब पीएम मोदी की सुरक्षा में हुई चूक के मामले में ना तो केंद्र की टीम जांच करेंगी और ना ही पंजाब सरकार इस मामले में कोई अपनी बनाई टीम से जांच करवा पाएगी।

बीते बुधवार को पंजाब के बठिंडा में पीएम मोदी की सिक्योरिटी में बहुत लापरवाही हुई थी, ये मामले से आप अच्छी तरह से वाकिफ होंगे तो समय बर्बाद करने से कोई मतलब नहीं है सीधा पॉइंट वाली बात करते हैं।

अब कौन जांच करेगा फिर

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एनवी रमना की अगुवाई में बेच ने अब अपनी टीम बनाई है जो अब इस मामले की तह तक पहुंच कर जांच करेगी। इस टीम में सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज, NIA के IG चंडीगढ़ के DGP और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल और पंजाब के ADGP करेंगे। जांच रिटायर्ड जज की अगुवाई में होगी।

कोर्ट ने क्या कहा

सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि ब्लू बुक के हिसाब से पंजाब सरकार और पुलिस ने सुरक्षा के इंतज़ाम नहीं किए. राज्य में GDP की निगरानी में रुट की व्यवस्था करना था जो उन्होंने किया नहीं। बहरहाल केंद्र के तरफ से याचिका डालने वाले वकील ने यह मांग की थी के इस जांच में NIA के अधिकारी होने चाहिए सो केंद्र ने उनकी बात मान ली.

कार्रवाई क्या हुई

इस मामले में पंजाब के DGP सिद्धार्थ चटोपाध्याय को हटा दिया गया है और उनके स्थान पर वीके भवरा को DGP बना दिया गया है, और इसी के साथ फिरोजपुर के एसएसपी हरमनदीप सिंह का भी ट्रांसफर कर दिया है।

अब क्या होगा

अब सुप्रीम कोर्ट की बनाई टीम इस मामले की जाँच करेंगी और क्या, ये पता लगाया जाएगा कि आंदोलनकारियों को ये किसने बताया कि मोदी उस हाइवे से जाने वाले हैं, जांच टीम एसपीजी से भी पूछताछ करेगी जिसके बाद दोषी लोगों पर कार्रवाई होगी

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story