राष्ट्रीय

क्या बर्ड फ्लू से मौत हो सकती है: चीन के बाद अमेरिका में पहली बार H5 बर्ड फ्लू से कोई इंसान संक्रमित हुआ है

क्या बर्ड फ्लू से मौत हो सकती है: चीन के बाद अमेरिका में पहली बार H5 बर्ड फ्लू से कोई इंसान संक्रमित हुआ है
x
Bird flu Human death Rate: अमेरिका में एक व्यक्ति एक अंदर बर्ड फ्लू वाले H5 संक्रमण का पता चला है. US में ऐसा यह पहला मामला है

क्या बर्ड फ्लू से इंसान की मौत हो सकती है: दुनिया में एक बार फिर से बर्ड फ्लू संक्रमण का खतरा बढ़ने लगा है, लोग अपनी पाली हुई मुर्गियों और अन्य पक्षियों को मारकर दफ़नाने लगे हैं. अमरीका में बर्ड फ्लू के वायरस से पहली बार किसी इंसान को H5 संक्रमण ने जकड़ा है. कुछ दिन पहले चीन में भी पहली बार किसी इंसान के अंदर बर्ड फ्लू का वायरस होने की पुष्टि हुई थी.

US में जिस व्यक्ति में H5 बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है वो पोल्ट्री फार्म में काम करता था, H5 बर्ड फ्लू के शिकार हुआ अमेरिका का पहला नागरिक कोलेराडो का रहने वाला है. सीडीसी यानी Centers for Disease Control ने बयान जारी करते हुए कहा है कि इस साल H5 बर्ड फ्लू वायरस से किसी इंसान के संक्रमित होने का यह दूसरा मामला है. और अमेरिका का पहला केस है. इससे कुछ ही दिन पहले चीन में एक व्यक्ति के H5 बर्ड फ्लू से संक्रमित होने की बात सामने आई थी.

क्या है बर्ड फ्लू

पक्षियों के अंदर होने वाली इस जानलेवा बीमारी से इंसान इस लिए डरता है क्योंकि वह उन्हें खाता है. जैसे मुर्गा।, पक्षियों में H5 नाम का संक्रमण होता है जिससे उनके संपर्क में आने वाले हर पक्षी को यह वायरस जकड़ लेता है. H5 बर्ड फ्लू को H5N1 भी कहा जाता है.

क्या बर्ड फ्लू से किसी इंसान की मौत हो सकती है

Can a person die from bird flu: अबतक H5 से संकर्मित होने के भारत में कई मामले सामने आए हैं साल 2003 से लेकर अबतक कई लोगों की मौत हुई है.

How many People have died from bird Flu: अबतक कई इंसानों के बर्ड फ्लू से मौत होने की पुष्टिहुई है. अमरीका और चीन में तो पहली बार किसी को इस संक्रमण ने अपनी चपेट में लिया है. लेकिन भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, जैसे देशों में कई मामले सामने आए हैं. WHO की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2003 से लेकर 2022 मार्च तक 239 केस सामने आए हैं जिनमे 134 लोगों की मौत हुई है.

बर्ड फ्लू इंसानों तक कैसे पहुंचता है

यह संक्रमण होता पक्षियों में है, लेकिन जो लोग पोल्ट्री फॉर्म में काम करते हैं, या संक्रमित पक्षी को ठीक तरीके से बिना पकाए हपक जाते हैं वो भी वायरस की चपेट में आ जाते हैं.

H5 से संक्रमित पक्षी को खा लें तो क्या होगा

What happens if you eat a bird infected with H5N1: अगर ठीक से पका है तो कोई दिक्कत नहीं होती है, लेकिन अधकचा है तो वह संक्रमण आपके अंदर भी घुस जाएगा। और कमजोरी, उल्टी, सिर चकारना, दस्त, जैसी बीमारी आपको घेर सकती है. ज़्यादा ही संक्रमण फैल गया है तो फिर काम-तमाम भी हो सकता है.

वैसे एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि अगर आपके देश में या प्रान्त/शहर में बर्ड फ्लू फैला है तो नॉनवेज नहीं खाओ, सिंपल और न ही पोल्ट्री फॉर्म न जाएं, पक्षियों के संपर्क से दूर रहें।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story