राष्ट्रीय

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में क्या-क्या फैसले लिए गए

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में क्या-क्या फैसले लिए गए
x
Cabinet Decisions: बुधवार को देश के पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई जिसमे कई अहम फैसले लिए गए हैं

Cabinet Decisions: बुधवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में सदस्यों की सहमति से अहम फैसले लिए गए हैं। बैठक में लिए गए निर्णय की जानकरी देते हुए कैबिनेट मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कैबिनेट ने रिन्युअल एनर्जी सेक्टर के विकास के लिए इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (IREDA) को 1500 करोड़ रुपए की इक्विट इन्फ्यूजन को मंजूरी दी है।

क्या-क्या हुआ

# बैठक में राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के कार्यायल को 3 साल और आगे बढ़ा दिया है, अब इसका कार्यकाल 31 मार्च 2025 तक हो गया है

# छोटे बैंक कर्जदारों को 6 महीने के लिए अयादगी पर मोरेटोरियम की राहत दे दी है, इसके लिए चक्रवृद्धि ब्याजऔर साधारण ब्याज के बीच के अंतर को बराबर की राशि देने का फैसला हुआ है।

# कैबिनेट का कहना है कि माहमारी के दौरन बिज़नेस और इंडिविजुअल उधारकर्ताओं पर लोन का दबाव बढ़ गया था जिसे देखते हुए सरकार ने छोटे लोन लेने वाले लोगों को 6 महीने के लिए लोन चुकाने पर मोरेटोरियम की राहत दी है।

# इसके लिए वर्ष 2020-21 में बजट में 5,500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था।

SBI के लिए क्या किया

बता दें कि SBI को क्लेम का निपटारा करने के लिए 30 नवंबर 2021 तक का समय दिया गया था. बैंक ने 2020-21 के बजट में अलॉट हुए 5500 करोड़ रुपए में से 4426 करोड़ रुपए का पेमेंट कर दिया था। SBI के पास इसके अलावा 1846 करोड़ रुपए के क्लेम मिले थे। इस बचे हुए क्लेम का भुगतान करने के लिए कैबिनेट ने 973 करोड़ 74 लाख रुपए की मंजूरी दी है।


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story