राष्ट्रीय

अहमदाबाद-मुंबई के बीच दौड़ेगी 10 कोच की बुलेट ट्रेन, 320 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी रफ्तार

Sanjay Patel
15 July 2023 3:58 PM GMT
अहमदाबाद-मुंबई के बीच दौड़ेगी 10 कोच की बुलेट ट्रेन, 320 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी रफ्तार
x
Bullet Train: अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड कॉरिडोर परियोजना के तहत 10-10 कोच की बुलेट ट्रेन सेट लाने की तैयारी की जा रही है। यह ट्रेन 24 ई-5 शिंकासेन सीरीज की होंगी।

Ahmedabad-Mumbai High Speed ​​Corridor Project In Hindi: अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड कॉरिडोर परियोजना Ahmedabad-Mumbai High Speed ​​Corridor Project के तहत 10-10 कोच की बुलेट ट्रेन सेट लाने की तैयारी की जा रही है। यह ट्रेन 24 ई-5 शिंकासेन सीरीज की होंगी। जिसके लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉपारेशन NHSRC ने लगभग 11 हजार करोड़ का प्रस्ताव आमंत्रण यानी इन्विटेशन फॉर प्रोपोजल IFP जारी कर दिया गया हैं प्रत्येक ट्रेन की यात्री क्षमता 690 की रहेगी। अक्टूबर के अंत तक इसका टेंडर भरा जा सकता है। फिलहाल इसके लिए किसी भी तरह की आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है।

बुलेट ट्रेन की यह रहेगी खासियत

दस-दस कोच की ई-5 शिंकासेन सीरीज बुलेट ट्रेन सेट E-5 Shinkansen Series Bullet Train Set लाने की तैयारी की जा रही है। इसमें Bullet Train Specialty यह खासियत रहेगी। इस बुलेट ट्रेन की सामान्य व अधिकतम रफ्तार 320 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। 10 कोच के ट्रेन सेट में लगभग 690 यात्री सवार हो सकेंगे। इसमें 8 स्टैंडर्ड क्लास कार (3+2 सीटिंग), 1 बिजनेस क्लास कार (2+2 सीटिंग), 1 फर्स्ट क्लास सीटिंग कार (2+1 सीटिंग) रहेगी। बुलेट ट्रेन सेट 255 मीटर लंबी होगी। जबकि इसकी ऊंचाई 3.65 मीटर और चौड़ाई 3.35 मीटर होगी।

ट्रेन सेट में भारतीय परिस्थितियों के अनुसार होगा बदलाव

ट्रेन सेट में भारतीय परिस्थितियों के अनुसार थोड़ा बदलाव किया जाएगा। यहां अत्यधिक गर्म मौसम के साथ ही अन्य मौसमों को ध्यान में रखते हुए यह बदलाव होगा। सूत्रों के मुताबिक इस टेंडर में जापान की कंपनियों को भी मौका दिया जाएगा। इनमें हिटैची रेल और कावासाकी हैवी इंडस्ट्रीज शामिल हैं। इन जापानी कंपनियों द्वारा इस तरह के ट्रेन सेट बनाए जाते हैं।

बुलेट ट्रेन में यह रहेंगी सुविधाएं

अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड कॉरिडोर परियोजना के तहत बुलेट ट्रेन सेट लाने की तैयारी की जा रही है। यह बुलेट ट्रेन सेट 10-10 कोच की रहेंगी। यह Bullet Train Facilities सुविधाओं से लैस रहेंगी। जिसमें बीमार व्यक्तियों और बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलाओं आदि के लिए फोल्डिंग बेड की सुविधा रहेगी। इसके साथ ही आधुनिक शौचालय, वॉशरूम, एल्युमीनियम से बनी कार बॉडी होगी। यात्रियों के आराम के लिए एक्टिव सस्पेंशन सिस्टम, ऑटोमैटिक सीट रोटेशन प्रणाली भी होगी। यात्री केबिन में विशेष रूप से सुरंगों से गुजरते हुए, हवा के दबाव में बदलाव को कम करने के लिए एयर टाइट बॉडी और प्रेशराइज्ड केबिन रहेगा। सुरंग से बाहर निकलते समय सूक्ष्म दबाव तरंगों के कारण उत्पन्न होने वाली ध्वनि को कम करने तथा उच्च गति के लिए एयरोडिनामिक डिजाइन से तैयार होगी। दिव्यांगजनों के लिए व्हीले चेयर की जगह और अलग शौचालय के साथ ही वॉशरूम भी रहेगा।

Next Story
null