राष्ट्रीय

BSF Vacancy 2022: बीएसएफ में निकली भर्ती, योग्यता व आवेदन प्रक्रिया जान लें

Sanjay Patel
26 Nov 2022 8:10 AM GMT
BSF Vacancy 2022: बीएसएफ में निकली भर्ती, योग्यता व आवेदन प्रक्रिया जान लें
x
देश सेवा का जज्बा रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) ने बंपर वैकेंसी निकाली है जिसमें युवा शामिल होकर अपने सपने को साकार कर सकते हैं।

BSF Vacancy 2022: देश सेवा का जज्बा रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) ने बंपर वैकेंसी निकाली है जिसमें युवा शामिल होकर अपने सपने को साकार कर सकते हैं। राजस्थान समेत देश भर में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स में कुल 10 हजार 947 पदों पर भर्ती की जानी है। जिसके लिए दसवीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं। जनवरी माह में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जिसके बाद फिजिकल टेस्ट के आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर रखी गई है।

बीएसएफ के लिए आयु सीमा

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स भर्ती प्रक्रिया में आवेदन के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि आयुसीमा की गणना 1 जनवरी 2022 के हिसाब से की जाएगी। जिसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट प्रदान की जाएगी। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की छूट दी जाएगी।

बीएसएफ के लिए आवेदन प्रक्रिया

बीएसएफ में भर्ती के लिए अभ्यर्थी 30 नवम्बर तक ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी सबसे पहले एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। तत्पश्चात ऑनलाइन अप्लाई करने के लिंक पर क्लिक करें। अब आपको लॉगिन करना होगा जिसके बाद आप आवदेन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट बटन पर क्लिक करें। अभ्यर्थी चाहे तो आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर उसका प्रिंट भी निकाल सकता है। पहले उम्मीदवार को परीक्षा देनी होगी उसके बाद उसका फिटनेस होगा। बीएसएफ में चयन होने के बाद सिपाही पद के लिए लेवल-1 के तहत 18 हजार से 56 हजार 900 रुपए सैलरी प्रति माह दी जाएगी तो वहीं दूसरे सभी पदों के लिए लेवल-3 के तहत 21 हजार 700 से लेकर 69 हजार 100 रुपए तक सैलरी प्रदान की जाएगी।

Next Story